जानिए, कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन कैसे और कहां से आया?

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन अब भारत में भी तेजी से अपने पैर पसार चुका है. लेकिन इस बीच एक सवाल सबके मन में है कि कोरोना का ये नया वैरिएंट Omicron आया कहां से ? इसका जन्म कहां और कैसे हुआ? इन सब सवालों के जवाब वैज्ञानिक खोज कर रहे हैं. लगातार इस पर रिसर्च चल रहा है. इस बीच एक थ्योरी आई है कि ये खतरनाक और संक्रामक वैरिएंट चूहों से आया है. वैज्ञानिकों का मानना है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट नॉन ह्यूमन एनिमल स्पीसीज से आया है. संभवतः रोडेंट यानी चूहों से. हालांकि यहां आपको बता दें कि रोडेंट में कई अन्य जीव भी आते हैं.

Omicron coronavirus: तीसरी लहर का खतरा, बूस्टर डोज की बहस... 5 दिन में 10 गुना बढ़ गए ओमिक्रॉन के केस - coronavirus omicron variant in india delhi maharashtra covid third wave booster

STAT नाम के एक मीडिया संस्थान के खबर के मुताबिक, ओमिक्रॉन की ओरिजिन तब हुई होगी जब किसी चूहे को पिछले साल के मध्य में कोरोना का संक्रमण हुआ होगा. कई जीवों में म्यूटेशन करने के बाद कोरोना वायरस के इस नए बदले हुए वैरिएंट ने इंसानों को संक्रमित किया होगा. इस पूरी प्रक्रिया को रिवर्स जूनोसिस के नाम से जानते है.

लेकिन इस पूरी प्रक्रिया यानी रिवर्स जूनोसिस को समझने के लिए पहले जूनोसिस को समझना होगा. तो बता दें कि जूनोसिस मतलब जानवरों से इंसानों में आने वाली बीमारी. जबकि रिवर्स जूनोसिस मतलब इंसानों से जानवरों में वायरस का जाना…वहां फिर से अपना रूप बदलना यानी म्यूटेशन करना और उसके बाद वापस इंसानों को संक्रमित करना. इसे रिवर्स जूनोसिस कहते हैं.

स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के इम्यूनोलॉजिस्ट क्रिस्टियन एंडरसन कहते हैं कि ओमिक्रॉन वैरिएंट कई वैरिएंट्स के म्यूटेशन के बाद बना है. उनका कहना है कि इसमें खुद 30 से ज्यादा म्यूटेशन हुए हैं. इसलिए पूरी तरह से संभव है कि यह रिवर्स जूनोसिस की प्रक्रिया से होकर गुजरा हो. डॉ क्रिस्टियन का कहना है कि ऐसा भी हो सकता है कि रिवर्स जूनोसिस के बाद जूनोसिस की नई प्रक्रिया फिर से शुरू हुई हो. इसके बाद किसी इंसान में यह वायरस आया हो. इसके लिए हमें कोरोना वायरस की जीनोम सिक्वेंसिंग गहरे स्तर पर जांच करनी होगी. हालांकि इस बात को लेकर अभी भी स्पष्ट नहीं है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट जानवरों से निकला है या फिर इंसानों में ही विकसित हुआ है.

Covid new variant omicron: कोरोना का नया वेरिएंट कितना खतरनाक, भारत में क्या है स्थिति? जानें सबकुछ - Covid new variant omicron all you need to know about it ntc - AajTak

ओमिक्रॉन के ओरिजीन को लेकर सबसे ताकतवर थ्योरी जो इन दिनों चल रही है उसके मुताबिक सबसे पहले किसी कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले वाले इंसान को कोरोना के किसी वैरिएंट ने संक्रमित किया होगा. उसके बाद उसे उसी दौरान किसी तरह के क्रोनिक इन्फेक्शन भी हुआ होगा. जिसकी वजह से कोरोना वायरस शरीर में घर बनाकर बैठ गया. धीरे-धीरे अपना रूप बदलता रहा. यानी म्यूटेट होता रहा. उसने इतना ज्यादा म्यूटेशन कर लिया कि वह भयानक ओमिक्रॉन वैरिएंट बनकर सामने आ गया है.

वही कई वैज्ञानिकों का मानना है कि ओमिक्रॉन सबसे पहले कमजोर वायरल सर्विलांस वाली आबादी में आया होगा. वहीं पर विकसित हुआ होगा और संक्रमण फैला रहा होगा. लेकिन इन सारी बातों को लेकर अभी भी आशंका है…अभी किसी भी एक थ्योरी को सही ठहराना सही नहीं होगा क्योंकि अभी इस वैरिएंट को लेकर रिसर्च जारी है.