जानें, देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर क्या है नया अपडेट?

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन अब दुनियाभर में तेजी से अपने पैर पसार रहा है. अब तक 77 देशों से ओमिक्रोन के मामले सामने आ चुके हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि इससे भी ज्यादा देशों में कोरोना का नया स्वरूप पहुंच चुका है, भले ही इसकी पुष्टि नहीं हुई हो. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि ओमिक्रोन जितनी तेजी से फैल रहा है, उस तेजी से अभी तक कोई स्ट्रैन नहीं फैला है.

अगर बात भारत की करें तो देश में इस वेरिएंट से संक्रमितों की संख्या 50 से अधिक हो गई है.बता दें कि तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में ओमिक्रोन का पहला मामला सामने आया है. हैदराबाद में दो विदेशी ओमिक्रोन से संक्रमित मिले हैं. संक्रमितों में एक केन्या और एक सोमालिया का नागरिक है. केन्या और सोमालिया नॉन रिस्क देशों में शामिल हैं.

तेलंगाना में ओमिक्रोन के मरीजों के मिलने के बाद देश में इसके कुल मामलों की संख्या बढ़कर 63 हो गई है. इससे पहले कल यानी मंगलवार को महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के 8 नए मामले सामने आए थे. ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में ही हैं. महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के कुल 28 मामले अभी तक दर्ज किए जा चुके हैं.

किस राज्य में कितने ओमिक्रोन के मरीज?

महाराष्ट्र      28

राजस्थान     17

दिल्ली        6

गुजरात       4

कर्नाटक            3

तेलंगाना      2

आंध्र प्रदेश     1

केरल        1

चंडीगढ़       1

इसमें गौर करने वाली बात ये है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित ज्यादातर लोग वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं. एक्सपर्ट ने चेतावनी दी है कि ओमीक्रोन के मामले में इस दौरान डेल्टा वेरिएंट से भी तेजी से फैल सकते हैं. ऐसे में सभी तो सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है.

वही, देशभर में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 6,984 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 8,168 मरीज ठीक भी हुए हैं. और बीते एक दिन में 247 लोगों की जान भी गई है. देश में अभी एक्टिव मामलों की संख्या 87,562 है. अब तक तीन करोड़ 41 लाख 46 हजार 931 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं जबकि कुल 4 लाख 76 हजार 135 लोगों की मौत भी हुई है. हालांकि कोरोना के नए मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है.