जानिये कोरोना टीका लगवाने से पहले और बाद में क्या खाएं और क्या नहीं?

देश भर में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण जारी है. अब तक करोंड़ों लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है और रोजाना लाखों लोग टीका लगवा रहे है. वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट भी देखने को मिल रहे हैं. इस बात से परेशान लोग ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनका टीकाकरण सेफ हो यानी सुरक्षित हो. इसको लेकर कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि वैक्सीन लगवाने के बाद आपको किसी तरह का साइड इफेक्ट न हो इसमें आपका आहार यानी आपकी डाइट भी एक अहम भूमिका निभाती है. ऐसे में इस वीडियो में हम आपको बता रहे हैं कि कोरोना का टीका लेने से पहले या बाद में क्या खाना-पीना सही रहेगा और या नहीं….

खूब सारा पानी पीये और हाइड्रेटिंग फल खाये

अगर आप कोरोना वैक्सीन लेने की तैयारी कर रहे है तो नियमित रूप से खूब सारा पानी पीएं और ऐसे फलों का सेवन करें जिनमें पानी और फाइबर की मात्रा भरपूर हो. जैसे- तरबूज, खीरा, ककड़ी जैसे पानी से भरपूर फलों का सेवन करें. ऐसा करने से वैक्सीन की वजह से होने वाले साइड इफेक्ट्स की आशंका को कम किया जा सकता है.

प्रोसेस्ड और चीनी से बना ले दूरी

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद आपको सैचुरेटेट फैट और कैलोरीज से भरपूर प्रोसेस्ड फूड से बिल्कुल दूर रहना चाहिए. आपको फाइबर वाले फल और इनके जूस का सेवन करना चाहिए. फाइबर से भरपूर भोजन शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाते है. जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन की एक स्टडी की मानें तो कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद बहुत ज्यादा मीठी और चीनी वाली चीजें नहीं खाना चाहिए, नहीं तो स्ट्रेस और ऐंग्जाइटी हो सकती है और नींद से जुड़ी समस्या हो सकती है.

शराब पीने से बचें

टीका लेने के बाद आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से डिहाइड्रेशन यानी बॉडी में पानी की कमी की समस्या हो सकती है, जो वैक्सीन की वजह से हो रहे दुष्प्रभावों को तेज कर सकता है. इसके अलावा शराब आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती है.

टीका लेने से पहले समझौता ठीक नहीं!

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में अपने खाने-पीने को लेकर किसी भी तरह का कोई समझौता न करें. बेहोशी को वैक्सीन के साइड इफेक्ट के रूप में बताया गया है, जिसे स्वस्थ, पौष्टिक और खाद्य पदार्थ खाने से कम किया जा सकता है. क्योंकि इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. अमेरिका के सीडीसी यानी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की मानें तो हाइड्रेटेड रहना और स्वस्थ संतुलित आहार से चिंता से जुड़ी बेहोशी जैसे लक्षण को रोका जा सकता है.

इस वीडियो में दिए गए सुझाव और टिप्स सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इसके बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क ज़रूर करें