जाने दो सर वाले दुर्लभ कछुए के बारे में

आपने अक्सर कुछ ऐसे किस्सों के बारे में सुना होगा जिन्हे सुनने के बाद आप विश्वास नही कर पाते हैं और आप हैरान रह जाते हैं. एक ऐसा ही किस्सा हैं अमेरिका के मैसाच्युसेट्स का. जहाँ दो मुंह वाले एक दुर्लभ कछुआ का जन्म हुआ है. जिसे देख सब हैरान हैं. क्योकि दुनिया में ऐसे अजीबो गरीब किस्से तो बहुत आये हैं और ज्यादातर किस्सों में इस तरह की परिस्थिति में पैदा होने वाले जीव अधिक दिन तक जीवित नही रहे हैं. लेकिन इस कछुए की बात आलग हैं. ये कछुआ बेहद सक्रिय है. इसकी सक्रियता देखकर वैज्ञानिक भी हैरान है. जीव वैज्ञानिक लगातार इस कछुए का ख्याल रख रहे हैं. उसके सेहत की जांच की जा रही है. आमतौर पर इस तरह के जीव ज्यादा दिन जीवित नहीं रह पाते हैं. लेकिन ये दो मुंह वाला कछुआ काफी सेहतमंद है और सुरक्षित भी है.

Ancient fossilized turtle egg found with embryo intact | Popular Science

अमेरिका के मैसाच्युसेट्स स्थित न्यू इंग्लैंड वाइल्डलाइफ सेंटर ने अपने फेसबुक पेज पर ये जानकारी साजां करते हुए लिखा है कि ये नन्हा कछुआ एक डायमंडबैक टेरापिन्स प्रजाति का कछुआ है. जिसे वैज्ञानिक भाषा में मालाक्लेमिस टेरापिन कहते हैं. यह बेहद दुर्लभ प्रजाति का कछुआ है. साथ ही ये बेहद एक्टिव और अलर्ट भी है.

Turtles can make great pets, but do your homework first

इसके आलावा उन्होंने अपने फेसबुक पेज की पोस्ट में यह भी लिखा कि आमतौर पर इस तरह की स्थितियों के साथ पैदा होने वाले जीव ज्यादा दिन जीवित नहीं रह पाते हैं. लेकिन ये दो सिर वाला कछुआ फिलहाल अच्छा जीवन जी रहा है. उन्होंने जानकारी देते हुए यह भी बताया की ये एक जेनेटिक या पर्यावरणीय वजहों से भ्रूण में होने वाला बदलाव हैं. जिनकी वजह से अक्सर जीवों के कोई अंग जरुरत से ज्यादा बन जाते हैं. इस दुर्लभ स्थिति को बाइसिफैली कहा जाता हैं. जिसमे दो सर होते हैं यानी दो सिर वाला.

How to Care for Turtle Eggs? A Complete Guide for Beginners – The Turtle Hub

बाइसिफैली यानी दो सिर वाले जीव आमतौर पर जिंदा नहीं रहते हैं. दुनिया में पहले भी ऐसी घटना घटी हैं. जी हां इससे पहले वर्जिनिया में दो सिर वाला वाइपर सांप मिला था, जो कुछ ही घंटों बाद मर गया था. ऐसे ही एक मिनेसोटा में दो सिर वाला हिरण मिला था, वह भी कुछ दिन में मर गया. इसके अलावा उत्तरी सागर से दो सिर वाला पॉरपाइज निकाला गया था. वह भी मृत था. मैसाच्युसेट्स स्थित न्यू इंग्लैंड वाइल्डलाइफ सेंटर में इस दो सिर वाले कछुए की देखभाल की जा रही है. इसे पैदा हुए दो हफ्ते से ज्यादा हो चुके हैं. ये कछुआ अब भी एक्टिव और अलर्ट है.

Olive ridley turtle eggs spoiled in heat

मैसाच्युसेट्स स्थित न्यू इंग्लैंड वाइल्डलाइफ सेंटर के शोधकर्ता इस फिराक में हैं कि ये कुछआ थोड़ा और उम्र हासिल करे ले. तो इसका सीटीस्कैन करके शरीर की सही जांच हासिल की जाये. इस कछुए की आंतरिक हिस्सों की डिटेल्स मिल सके और उनका अध्ययन किया जा सके. क्योंकि ऐसे दो सिर वाले जीवों का अध्ययन करने के लिए कम मिलता है. इसलिए वैज्ञानिक सिर्फ इसे लंबे समय तक बचाने का सारा प्रयास कर रहे हैं.

 

STORY BY – UPASANA SINGH