आइये वैक्सीन बनाने में महारात हासिल कर चुकी इन तीनों कम्पनियों के बारे में जानते हैं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज भारत के उन तीन बड़ी कम्पनियों के दौरे पर हैं जो कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने पर जोर शोर से काम कर ही हैं. ये तीन कपनियों के नाम हैं अहमदाबाद स्थित जायडस कैडिला, हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक और पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया…

आइये वैक्सीन बनने में महारात हासिल कर चुकी इन तीनों कम्पनियों के बारे में जानते हैं.
जायडस कैडिला कोरोना वैक्सीन के निर्माण में जोर-शोर से लगी है. जायडस कैडिला ने घोषणा की है कि उसकी वैक्सीन ZyCoV-D के पहले फेज का ट्रायल पूरा हो चुका है और उसने अगस्त में दूसरे फेज का ट्रायल शुरू कर दिया था. कंपनी अब थर्ड फेज के टेस्टिंग की तैयारी कर रही है. एक अनुमान के मुताबिक अगले साल मार्च तक जायडस कैडिला वैक्सीन इस्तेमाल के तैयार हो सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक जायडस कैडिला 17 करोड़ वैक्सीन बनाने की तैयारी कर रहा है.

भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन Covaxin के नाम से बाजार में आ रही है. तीसरे फेज में कंपनी 26 हजार लोगों पर इस वैक्सीन का ट्रायल कर रही है. भारत बायोटेक दुनिया की जानी मानी बायोटेक कंपनी है. ये कंपनी कोरोना के अलावा चिकनगुनिया, जिका, कोलेरा, मलेरिया, पोलियो, टाइफाइड समेत कई बीमारियों के वैक्सीन पर काम रही है. भारत बायोटेक अपनी कोरोना वैक्सीन Covaxin को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर तैयार कर रही है.

भारत के टॉप वैक्सीन निर्माता कम्पनियों में शामिल सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया कोरोना की वैक्सीन बनने में जुटी हुई है.. ये कंपनी पोलियो, डिप्थीरिया, टेटनस, बीसीजी, हेपेटाइटिस बी, मीजेल्स के 1.5 अरब वैक्सीन बना चुकी है. सीरम इंस्टीट्यूट ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड इंस्टीट्यूट, फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन बना रही है. हाल ही में ऑक्सफ़ोर्ड द्वारा दावा किया गया था कि इस वैक्सीन का परीक्षण 90 फीसदी कारगार साबित हुआ है.

पीएम मोदी वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके से जुड़े कार्यो की समीक्षा करेंगे। प्रधानमंत्री शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों से बात करेंगे और वैक्सीन निर्माण में हुई प्रगति का खुद जायजा लेंगे।

आपको बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 93 लाख के पार पहुंच गई है. आज लगातार 21वें दिन कोरोना के 50 हजार से कम नए मामले दर्ज किए गए हैं. देश में पिछले 24 घंटे में 41,322 नए संक्रमित मरीज आए हैं. वहीं 485 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए. अच्छी बात ये है कि बीते दिन 41,452 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कोरोना मामले बढ़ने की ये संख्या दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा है. वहीं मौत की संख्या दुनिया में नौवे नंबर पर है.