लिज़ ट्रस बनी ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री

ब्रिटेन में पीएम बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद से नए पीएम के लिए करीब 2 महीने से चल रही कवायद आज खत्म हो गयी है।  लिज ट्रस ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री होंगी। उन्होंने ऋषि सुनक को काफी पीछे छोड़ते हुए जीत हासिल कर ली है। दोनों नेताओं के बीच हुए चुनाव में पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को 60399 वोट वहीं उनकी प्रतिद्वंदी लिज ट्रस को 81326 वोट मिले इस पद के लिए भारतीय मूल के ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच टक्कर चल रही थी। दक्षिणपंथी लिज बोरिस जॉनसन की जगह लेंगी। लिज को ब्रिटेन की सियासत में फायरब्रांड नेता के तौर पर जाना जाता है। लिज़ ट्रस ब्रिटेन की 56वीं प्रधानमंत्री और देश का नेतृत्व करने वाली तीसरी महिला प्रधान मंत्री हैं। उनसे पहले महिला प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर और थेरेसा मे भी कंजर्वेटिव पार्टी की ही नेता थीं।

लिज के सामने है कई चुनौतियां

 ब्रिटेन की नयी PM  बनाने के बाद अब लिज ट्रस के सामने कई चुनौतियां हैं। सबसे बड़ी चुनौती देश की खराब अर्थव्यवस्था से निपटना और लोगों पर टैक्स के बोझ को कम करना है। ट्रस अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत से ही टैक्स कटौती का वादा करती रही हैं। इसके अलावा हर बहस में वह पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को खराब अर्थव्यवस्था के लिए जिम्मेदार ठहराती रही हैं। जीवन यापन की कीमतों को कम करने के अलावा भी लिज़ के सामने कई चुनौतियां है। अपने वेड के मुताबिक उन्हें ब्रिटेन से यूरोपियन यूनियन के कानून को हटाना है जिस से की ब्रिटेन का विकास तेजी से हो।

प्रारंभिक जीवन

47 वर्षीय लिज़ ट्रस का जन्म ऑक्सफोर्ड में हुआ था। उसके पिता मैथ्स के प्रोफेसर थे और उसकी मां एक नर्स थीं। उनका परिवार एक्टिव पॉलिटिक्स का हिस्सा नहीं था। ट्रस ने अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के लिए ग्लासगो और लीड्स के स्कूलों का रुख किया। वहीं हायर एजुकेशन के लिए वे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी गईं जहां उन्होंने दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया।

पीएम मोदी ने दी लिज ट्रस को शुभकामनाएं

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर उन्हें बधाई दी है। पीएम मोदी ने लिखा कि ‘बधाई हो लिज ट्रस… यूके के अगले पीएम चुने जाने के लिए। विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत-यूके व्यापक रणनीतिक साझेदारी और मजबूत होगी। आपको आपकी नई भूमिका और जिम्मेदारियों के लिए शुभकामनाएं।