दिल्ली में टिड्डियों ने दी दस्तक, लोगों ने घरों की खिड़कियां-दरवाजें की बंद

किसानों के लिए खौंफ का दुसरा नाम टिड्डी अब राजधानी दिल्ली में प्रवेश कर गई है. जी हां..टिड्डियों का एक बहुत बड़ा समुह गुरुग्राम होते हुए अब दिल्ली में भी दस्तक दे चुका है. आज शनिवार सुबह गुरुग्राम में टिड्डी दल के पहुंचने के बाद अफरा-तफरी का माहौल बन गया है. आलम ये है कि गुरुग्राम के राजेंद्रा पार्क इलाका हो या फिर नाथुपुर, यहां लोगों ने टिड्डी दल को देखते हुए घरों की खिड़कियां बंद कर ली हैं. शहर में लोग इतने बड़े टिड्डियों के दल को देखकर डरे हुए हैं. यहां लोग ड्रम, थाली और ताली बजाकर टिड्डियों को दुर भगाने की कोशिश  कर रहे हैं.

इतना ही नहीं जानकारी के मताबिक, दिल्ली के अर्जनगढ़ में भी इन टिड्डियों के झुंड को देखा गया है. यहां की एक स्थानीय निवासी बताती है कि आसमान में जहां देखो वहां बस टिड्डियां ही दिखाई दे रही है..आसमान पूरा ब्राउन हो गया है. ये टिड्डियां बालकनी और छत पर आकर बैठ जा रही है इसलिए बालकनी और खिड़कियों को बंद करके रखा गया है. हालांकि सूचना मिलने के बाद स्थानीय प्रशासन भी सतर्क हो गया है और इन्हें भगाने की मुहिम में लग गए है.

गौरतलब है कि ये टिड्डी दल बहुत बड़े पैमाने पर किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं..ऐसे में किसानों को अपने फसलों को बचाने के लिए एक बड़ी चुनौती सामने आ गई है.