पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को जागरुक करने निकला लोकेश..

हरियाणा में भिवानी के ढांब ढाणी गांव के रहने वाले लोकेश, प्रदेश में जलवायु और पर्यावरण सरंक्षण को लेकर साईकिल के माध्यम से पूरे प्रदेश में 1200 सौ किलोमीटर का सफर तय करने के लिए निकला है। गांव में लगातार बीमार लोगों की संख्या बढ़ रही थी। इसे लेकर लोकेश ने जलवायु परिर्वतन के लिए एक नई उम्मीद जगाने की ठान लिया है।

लोकेश ने जलवायु को संतुलित करने के लिए ‘नेचर विद स्टैंड’ अभियान शुरू किया है। वह प्रदेश के 15 से अधिक जिलों और 40 से अधिक कस्बों से जलवायु परिवर्तन के प्रति सभी को आगाह करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। एक एनजीओ के संस्थापक अमित मंगला ने अपने परिवार के साथ लोकेश का स्वागत किया इसके साथ ही उनके मिशन को पूरा करने में सहयोग का भरोसा भी दिया

लोकेश ने कहा कि, देश में लगातार जलवायु संतुलन बिगड़ रहा है इससे मनुष्य का जीवन खतरे में पड़ता जा रहा है। हर कोई इस विषय को लेकर चिंतित तो है, लेकिन आज के समय में इस दिशा में एक मिशन चलाकर लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। जलवायु संतुलन के रखवाले बने लोकेश ने बताया कि दिन-प्रतिदिन बढ़ते प्रदूषण स्तर के कारण अनाज भी बीमारियों की चपेट में आ गया है।

This image has an empty alt attribute; its file name is 22_12_2019-21ktl23_19866541_65026.jpg

आयेदिन न जाने कितने लोग कैमिकल्स की वजह से बिगड़े पर्यावरण के कारण बीमारियों के जाल में फंसते जा रहे हैं। इस समस्या के समाधान की बहुत जरूरत है, जिसके लिए उन्होंने खुद से जलवायु को शुद्धता का आवरण प्रदान करने का जिम्मा उठाया है।

जलवायु परिवर्तन जागरूकता को लेकर लोकेश ने 15 दिसंबर से को भिवानी से साईकिल यात्रा शुरू की जो कि तोशाम हंसी नारनौल जींद नरवाना पंचकूला नारायणगढ़ सदोरा से होती हुई बिलासपुर पहुंची, इसके बाद लोकेश यमुनानगर रादौर लाडवा पानीपत से होता हुआ राजधानी दिल्ली पहुंचेगा इसके पश्चात यह यात्रा भिवानी में पहुंच कर खत्म होगी।