Long Eared Jerboa: इस जीव के सबसे बड़े कान क्यों और कैसे है?

अगर किसी से पूछा जायें की सबसे बड़े कान वाला जानवर कौन सा होता है तो सबके मन में हाथी का नाम आता है. लेकिन ये सत प्रतिशत सही नही है. हालांकि इसमें भी दो राय नहीं है कि जमीन पर मौजूद जीवों में हाथी के कान सबसे बड़े होते हैं. लेकिन अगर बॉडी की तुलना में कान को नापा जाए तो चूहे की प्रजाति का एक ऐसा जीव है जिसके कानों का आकार हाथी को इस मामले में पीछे छोड़ देता है. तो चलिए जानते हैं कि ये चूहे की कौन सी प्रजाति होती है और इनके कान इतने बड़े क्यों और कैसे होते है..

Jerboas - Long-legged, hopping desert rodents | Weird animals, Animals  beautiful, Unusual animals

तो बता दें कि चूहे जैसे दिखने वाले इस जीव का नाम है लॉन्ग ईयर्ड जर्बोआ. ये चूहों की प्रजाति से ही संबंधित जीव है. आमतौर पर ये जीव चीन और मंगोलिया में पाए जाते है. ये जीव रात में घूमते है और भोजन में कीड़ों को खाते है.

लॉन्ग ईयर्ड जर्बोआ के पूंछ को छोड़ दे तो इसकी पूरी लंबाई 4  इंच यानी 10 सेंटीमीटर के आसपास होती है. जबकि इसके कान 1.5 से 2 इंच (3.8 से 5 सेंटीमीटर) लंबी होती है. इसका साफ मतलब ये है कि उसके अपने शरीर की तुलना में उसके कान 40 से 50 फीसदी लंबे होते हैं. अब यहां ये सवाल उठता है कि आखिर इस जीव के इतने बड़े कान क्यों होते हैं?

तो बता दें कि गर्म और सूखे इलाकों में रहने वाले स्तनधारी जीवों को गर्मी से निजात पाने के लिए ऐसे कान प्रकृति खुद देती है. इन जीवों में अफ्रीकन हाथी, फेन्नेक लोमड़ी और लॉन्ग ईयर्ड जर्बोआ शामिल है. न्यूयॉर्क सिटी स्थित अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री की जीव विज्ञानी मैरी एलेन होल्डेन ने कहा कि ये जीव अपने कानों के जरिए गर्मी में खुद को ठंडा रखते हैं.

Long-Eared Jerboa | Disney Animals Wiki | Fandom

मैरी एलेन होल्डेन के मुताबिक, ज्यादातर लोग इस बात से सहमत होंगे कि बड़े कान गर्म पर्यावरण वाले इलाकों से संबंधित हैं. अगर अफ्रीकन और एशियन हाथी को देखें तो अफ्रीका के हाथियों का कान बड़ा होता है. जबकि एशियन हाथी के कान छोटे होते हैं. एशियन हाथियों के कान उनके शरीर की तुलना में सिर्फ 8 फीसदी लंबे होते हैं. जबकि अफ्रीकन हाथी के कान उसके शरीर की तुलना में 17 फीसदी लंबे होते है.

वही लॉन्ग ईयर्ड जर्बोआ के अपने शरीर की तुलना में कान 40 से 50 फीसदी लंबे होते हैं. ऐसे में जहां अफ्रीकन हाथी के कान दुनिया में मौजूद सभी जीवों के कान से बड़े हैं. लेकिन जब बात आती है शरीर के आकार में कान के बड़े होने का तब एक छोटा सा चूहा इसमें बाजी मार लेता है.