महाराष्ट्र बाढ़: बाढ़ से जुड़े हादसों में अब तक 136 से ज्यादा लोगों की मौत, कई लापता

महाराष्ट्र में भारी बारिश से हर तरफ आफत मची हुई है. पिछले सप्ताह से जारी तेज बारिश, बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में अब तक 136 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य में बाढ़ से 54 गांव पूरी तरह और 800 से ज्यादा गांव आंशिक रूप से प्रभावित हुए हैं जिसमें पुणे के 420 गांव, कोल्हापुर के 243 गांव, सांगली के 92 और सतारा के 120 गांव शामिल हैं.  राज्य में कम से कम 1,35,313 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है.

Floods ravage Kolhapur, Sangli in Maharashtra; over 1.32 lakh shifted to  safer places, road connectivity hit-India News , Firstpost

लगातार कई दिनों से हो रही बारिश की वजह से सांग्ली, सतारा, रत्नागिरी, रायगढ़, कोल्हापुर और ठाणे में भयानक हादसों में 136 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. वही राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश, भूस्खलन और बाढ़ से 112 लोगों की मौत हो गई  है जबकि कई लोग अभी भी लापता हैं. यहां NDRF की 34 टीमें राहत और बचाव कार्यों में जुटी हैं.लागों को बचाने और उन तक राहत सामग्री पहुंचाने के लिए भारतीय वायु सेना की भी मदद ली जा रही है.

Maharashtra floods: Water receding in Kolhapur and Sangli, relief  operations continue | Kolhapur News - Times of India

मौसम विभाग  ने राज्य के मुंबई, पालघर और ठाणे जिलों में आज भी भारी बारिश की आशंका जताई है.हालांकि इस दौरान आईएमडी ने ये भी बताया है कि अगले 24 घंटों में पश्चिमी तट पर बारिश की तीव्रता कम होने के आसार हैं जिससे बारिश से प्रभावित महाराष्ट्र और गोवा को राहत मिल सकती है.