मौसम का मिजाज : महाराष्ट्र को मिल सकती है बारिश से राहत, टूट गया 40 वर्षों का रिकॉर्ड!

देश के कई राज्य बारिश का कहर झेल रहे हैं. चाहे हो पहाड़ी राज्य हो या फिर मैदानी… तबाही मची है.. मैदानी इलाकों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बने हैं तो वहीँ पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन से कईयों की मौत हो चुकी है. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में हुआ भूस्खलन काविडियो देखकर तो लोग काँप उठ रहे हैं.. इस हादसे में अबतक 10 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं महाराष्ट्र में बारिश से बने बाढ़ जैसे हालात से अबतक 130 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है.

आइये जानते हैं मौसम का हाल..

महाराष्ट्र-  देश का महाराष्ट्र राज्य पिछले 40 वर्षों की सबसे भीषण बारिश और बाढ़ से जूझ रहा है. महाराष्ट्र में पिछले तीन दिनों में 130 से ज्यादा लोग अलग-अलग हादसों में अपनी जान गंवा चुके हैं. सबसे ज्यादा मौतें लैंडस्लाइड (Landslide) की घटनाओं में हुई हैं. भारी बारिश से महाराष्ट्र के कई जिले बुरी तरह प्रभावित हैं… हालाँकि रविवार को मौसम विभाग ने उम्मीद जताई थी की आने वाले दिनों में महाराष्ट्र को राहत मिल सकती है.

हिमाचल प्रदेश-
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में पहाड़ दरका, बड़ी बड़ी चट्टाने ऊपर से नीचे की तरफ गिरने लगी..जिसका भयावह विडियो भी सामने आया है. पहाड़ के मलबे की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत हो गई है. मृतकों के प्रति पीएम मोदी ने संवेदना जताई और मृतकों के परिवार को 2-2 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है, साथ ही घायलों के लिए भी 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार पूरे हिमाचल प्रदेश में सोमवार से चार दिन तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।प्रशासन ने लोगों और पर्यटकों को नदी-नालों के किनारे और भूस्खलन वाले क्षेत्रों की ओर न जाने की हिदायत जारी की है। इसके अलावा प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए मशीनरी भी तैनात की है।

दिल्ली
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने Delhi के लिए येलो अलर्ट जारी किया है और आम तौर पर आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है. शाम को मध्यम बारिश या गरज के साथ बारिश हो सकती है. साथ ही तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना के साथ मंगलवार के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को राज्य में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि 27 जुलाई और 28 जुलाई को राज्य के ज्यादातर जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

इसके साथ ही मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई है.  मध्य प्रदेश, गुजरात में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक झारखंड और इससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके धीरे-धीरे पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। यही नहीं 28 जुलाई के आसपास उत्‍तरी बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों में एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे पूर्वी और उत्तरी भारत में अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश हो सकती है।

इसके अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान पंजाब में भी अगले दो दिनों के बीच बारिश का अनुमान लगाया गया है.