दिल्ली के उपमुख्यमंत्री आखिर क्यों हो गये सोशल मीडिया पर ट्रोल?

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया इस समय काफी ट्रोल हो रहे हैं. ट्रोल होने के पीछे दो मुख्य वजह हैं, जिसके कारण दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ट्वीटर पर लोगों के निशाने पर आ गये और लोगों ने सिसोदिया की आलोचना और खिंचाई भी की. दरअसल सिसोदिया द्वारा दिए गये एक इंटरव्यू का एक क्लिप इस समय ट्वीटर पर वायरल हो रहा है. जिसमें मनीष सिसोदिया दिल्ली वालों के घरों में पहुँचने वाले गंदे पानी पर बात कर रहे थे. और उसकी वजह बता रहे थे. दरअसल सवाल किया गया था कि दिल्ली के कई क्षेत्रों में जब पानी के लिए मोटर चालू की जाती है तो कीचड़ वाला पानी आता है. इस पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पानी की सप्लाई के वक्त जब घर की मोटर चालू की जाती है तब उस समय गन्दा पानी नही आता है लेकिन जब पानी की सप्लाई बंद है तो उस वक्त घर की मोटर चालू करने पर कीचड़ वाला पानी लोगों को मिलेगा. ये वैज्ञानिक कारण है.

हालाँकि जब इस पर सवाल किया गया कि पानी की पाइप लाइन में ही अगर कचडा ना जाने दिया जाए तो इसके लिए जल बोर्ड कोई प्रबन्ध कर सकता है. इस पर सिसोदिया ने कहा कि फिजिक्स यही कहती है कि इसे नही रोका जा सकता इसका वैज्ञानिक कारण है. इसके बाद मनीष सिसोदिया ट्वीटर पर ट्रोल होने लगे.. ट्वीटर पर #ScientistSisodia हैशटैग ट्रेंड करने लगा. लोगों ने अलग अलग मीम के जरिये सिसोदिया का जमकर मजाक बनाया .

वहीँ दूसरी तरफ मनीष सिसोदिया दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार प्रसार में व्यस्त है. 26 जनवरी के दिन मनीष सिसोदिया ने पटपड़गंज में एक बाइक रैली निकाली. इस रैली में लोगों ने हिस्सा भी लिया.. लेकिन दिल्ली के उपमुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री जब बाइक रैली में शामिल होकर बाइक चला रहे थे उस वक्त वे हेलमेट लगाना भूल गये.. अब इसको लेकर भी सोशल मीडिया पर लोगों ने सिसोदिया की जमकर आलोचना की और खिंचाई की. कि जब शिक्षा मंत्री खुद ही इस तरह की हरकतें कर रहे हैं तो वे बच्चों को क्या सीख देना चाहते हैं. चुनाव प्रचार में मस्त सिसोदिया जब तक इस बातों पर ध्यान देते तब तक बात निकल कर सोशल मीडिया पर पहुँच चुकी थी.


वैसे में दिल्ली में चुनाव के लिए प्रचार प्रसार जमकर चल रहा है और दिल्ली वालों के लिए पानी एक बड़ा मुद्दा है क्योंकि साफ़ पानी के लिए अभी भी दिल्ली के कई इलाके तरस रहे हैं. ऐसे में उपमुख्यमंत्री द्वारा साफ़ पानी पर दिया गया बयान लोग किस तरह से लेते हैं ये तो आने वाले कुछ वक्त में पता चलेगा लेकिन वोटिंग से पहले सिसोदिया सोशल मीडिया पर ट्रोल हो ही गये!