भारत समेत दुनिया के कई देश बाढ़ से प्रभावित, जानें वहां के ताजा हालात क्या है?

इन दिनों भारी बारिश ने देश-दुनिया के कई हिस्सों में तबाही मचा दी है…सड़क से लेकर घर…सब पानी पानी हो गया है…अगर बात भारत की करें तो भारत के कई राज्यों में तेज बारिश की वजह से भीषण बाढ़ आई हुई है. बिहार, महाराष्ट्र,कर्नाटक,तेलंगाना,आंध्र प्रदेश,गोवा समेत देश के कई हिस्से बाढ़ की चपेट में है.\

Parts of Kalyan, Bhiwandi flooded as rivers overflow after rains in  Maharashtra | Mumbai news - Hindustan Times

बिहार

बिहार में 11 जिलों में बाढ़ के पानी ने तबाही मचाई है. राज्य में गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सारण, शिवहर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, मधुबनी और खगड़िया बाढ़ से प्रभावित हैं. वहीं, 16 लाख 61 हजार की आबादी बाढ़ की चपेट में है. हालांकि, अब तक 11 लाख से ज्यादा लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. अभी भी राहत बचाव कार्य जारी है. राज्य में एनडीआरएफ की 7 और एसडीआरएफ की 9 टीमें तैनात की गई हैं.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में बारिश से जुड़ीं घटनाओं में अब तक 129 लोगों की जान जा चुकी है. भूस्‍खलन और बाढ़ के कारण रायगढ़, रत्नागिरी एवं सतारा में हुई इन घटनाओं में कई लोग अब भी मलबे में दबे हुए हैं. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमें लोगों को सुरक्षित स्थान तक पहुंचा रही हैं. पिछले 2 दिन में करीब 85 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. आर्मी और नेवी की 6 टीमें भी रेस्क्यू अभियान के लिए तैयार है. बताया जा रहा है कि राज्य के 54 गांव पूरी तरह से बाढ़ से प्रभावित हैं. जबकि 821 गांव आंशिक तौर पर बाढ़ से प्रभावित हैं.

Parts of Kalyan, Bhiwandi flooded as rivers overflow after rains in  Maharashtra | Mumbai news - Hindustan Times

कर्नाटक

कर्नाटक में भी कई इलाकें बाढ़ की चपेट में है. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बीते 24 घंटे में भारी बारिश के कारण तीन मौतें हुई हैं. यहां कई जगहों पर भूस्खलन भी हुआ है. भारी बारिश की वजह से राज्य में गंगावल्ली और काली नदियां उफान पर हैं. इसके कारण उत्तर कन्नड़ जिले में बाढ़ आ गई है. अंकोला तालुक में भी बाढ़ जैसी स्थिति है. यहां 15 गांव बाढ़ के चलते खतरे में हैं. बाढ़ प्रभावित जगहों से अभी तक नौ हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है.

गोवा

गोवा के निचले इलाकों में भी बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. यहां से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाने लगा है. भारी बारिश और नदियों का जलस्तर बढ़ने के बाद आई बाढ़ से संबंधित घटना में एक महिला की मौत हो गई और करीब 1,000 मकान क्षतिग्रस्त हो गए. कहा जा रहा है कि ये बाढ़ राज्य में पिछले 40 साल में आई प्रलयकारी बाढ़ में एक है.

तेलंगाना

तेलंगाना के निर्मल और आदिलाबाद जिले में भारी बारिश की वजह से कई गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. तेलंगाना में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है. वहीं राज्य के निर्मल और आदिलाबाद जिले में कई गांव और शहर बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. इन जिलों में नदियां, नहर, जलाशय, तालाब सबकुछ लबालब भर गया है और आसपास के शहरों, गांवों और घरों में भी पानी घुस आया है. बारिश के कारण सड़क पानी में डूब गयी हैं, जिससे लगभग 35 गांवों का संपर्क टूट गया है.

Flooding in Maharashtra's Chiplun as Vashishti river overflows | In Pics |  IndiaToday

इन राज्यों के अलावा भी देश के कई राज्यों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है.

अगर बात पूरी दुनिया की करें तो दुनिया भर के कई देश भी बाढ़ से प्रभावित है. यूरोप के कई देश जैसे जर्मनी, बेल्जियम, स्विट्जरलैंड, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड और स्पेन में बाढ़ ने कहर मचा रखा है. चीन भी बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित है..इन देशों में हजारों लोगों की मौत हो गई है…लाखों लोग बेघर हो गए है..हजारों लापता हो गए है…करोड़ों रुपय का नुकसान हुआ है..

वैज्ञानिकों के मुताबिक़, जलवायु परिवर्तन की वजह से इस बार दुनिया के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. जलवायु परिवर्तन का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि यूरोप के 40 देश, नॉर्थ अमेरिका, एशिया और अफ्रीका में कहीं बाढ़, कहीं तूफान, कहीं हीट वेव, कहीं जंगलों में लगी आग तो कहीं सूखे की स्थिति है. लेकिन यहां सोचने वाली बात है कि इस क्लाइमेंट चेंज के पीछे की वजह क्या है..कही इस क्‍लाइमेट चेंज के लिए इंसान पूरी तरह से तो जिम्‍मेदार नहीं है….