MCD चुनाव को देखते हुए बड़ा फैसला लिया गया है, दिल्ली में 3 दिन रहेगा ‘ड्राई डे’

अगर आप शराब के शौकीन हैं और दिल्ली में रहते हैं, तो आपके लिए बड़ी खबर है। राजधानी में कल यानी शुक्रवार से तीन दिन का ड्राई डे रहेगा।

राजधानी में नगर निगम चुनाव की सरगर्मियां जारी हैं। जिसके तहत लगातार तीन दिन तक ड्राई डे रखने का फैसला लिया गया यानी अगले 3 दिन दिल्ली में शराब नहीं मिलेगी। इसको लेकर आबकारी विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। निजी ठेकों के साथ ये आदेश बार और क्लबों में भी लागू होगा। चुनाव आयोग भी इसको लेकर गंभीर है, जिस वजह से लगातार उसकी टीमें चेकिंग अभियान चलाएंगी। अगर किसी ने नियम का उल्लंघन किया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करी जाएगी।

दरअसर दिल्ली के तीनों नगर निगमों को मिलाकर एक कर दिया गया है। चुनावी कार्यक्रम के तहत 250 वार्डों के लिए 4 दिसंबर को वोटिंग होगी। इसके बाद 7 दिसंबर को सभी सीटों पर एक साथ रिजल्ट आ जायेगा। इसको देखते हुए तीन दिन का ड्राई डे घोषित किया गया है। ऐसे में शुक्रवार से राजधानी में शराब की बिक्री प्रतिबंधित हो जाएगी। अगर किसी ने नियमों का पालन नहीं किया तो उसके खिलाफ की जाएगी।

 

त्रिकोणीय है मुकाबला
एमसीडी पर पिछले 15 सालों से बीजेपी का कब्जा है। कांग्रेस ने तीनों बार कड़ी मेहनत की, लेकिन उसके हाथ कुछ नहीं लगा। इस बार चुनाव में मुकाबला त्रिकोणीय हो गया, जहां आम आदमी पार्टी भी मैदान में है। अरविंद केजरीवाल अपनी टीम के साथ जुटे हुए हैं और वार्ड-वार्ड जाकर प्रचार कर रहे है। AAP ने कूड़े के पहाड़ और टैक्स के मुद्दे को लेकर बीजेपी को घेरा है, जबकि बीजेपी सत्येंद्र जैन, भ्रष्टाचार और आबकारी नीति को लेकर उस पर पलटवार कर रही है।

तैयारियां हुईं तेजी
एमसीडी चुनाव की वोटिंग में अब सिर्फ दो दिन का वक्त बचा है, ऐसे में तैयारियां तेज कर दी गई हैं। ये चुनाव बैलेट पेपर की जगह ईवीएम से करवाया जाएगा। इसके लिए करीब 50 हजार मशीन की जरूरत पड़ेगी, जिसकी व्यवस्था कर ली गई है। इसके अलावा मतदाना कर्मियों के प्रशिक्षण का कार्य भी पूरा कर लिया गया। इस चुनाव में दिल्ली पुलिस के साथ केंद्रीय बलों की भी तैनाती होगी।