MCD में किस उम्र के कितने प्रत्याशी, जानिए यहां सब कुछ

Delhi MCD Election 2022 : दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर बीजेपी के साथ-साथ कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने चुनाव प्रचार अभियान तेज कर दिया है. तीनों पार्टियां पहले से ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी हैं. वहीं, दिल्ली राज्य नगर निगम चुनाव आयोग ने 4 दिसंबर को होने वाले एमसीडी चुनाव के लिए समय भी निर्धारित कर दिए हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, एमसीडी चुनाव के लिए 4 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शाम 5.30 बजे तक वोटिंग होगी. जबकि चुनाव के परिणाम 7 दिसंबर को आएंगे.

 21 से 29 साल के युवाओं को टिकट

दिल्ली नगर निगम के कुल 250 वार्डों के लिए मतदान रण होगा. नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी ने सबसे कम उम्र के प्रत्याशियों को टिकट देने के मामले में सबसे आगे है. पार्टी ने 21 से 29 साल की उम्र के कुल 22 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. वहीं, बीजेपी ने इस उम्र के युवाओं को सबसे कम मौका दिया है, बीजेपी ने महज 4 युवाओं को टिकट दिया है. जबकि कांग्रेस ने 21 से 29 साल की उम्र के 19 युवाओं को टिकट देकर भरोसा जताया है.

30 से 39 साल के प्रत्याशी

30 से 39 साल की उम्र की बात करें तो यहां आम आदमी पार्टी ने सबसे आगे रहते हुए कुल 69 उम्मीदवारों को टिकट दिया है, कांग्रेस ने 58 ऐसे प्रत्याशियों को तो वहीं बीजेपी ने 48 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. बीजेपी ने सबसे ज्यादा 40 से 49 साल के लोगों पर निगम चुनाव में दांव लगाया है. और बीजेपी ने इस उम्र के 103 उम्मीदवारों को टिकट दिया है, आम आदमी पार्टी ने 92 तो वहीं कांग्रेस ने 87 उम्मीदवारों को चुनाव में लड़ने का मौका दिया हैं,

50 से 60 साल के प्रत्याशी को मौका

बीजेपी ने 50 से 60 साल के 84 प्रत्याशियों पर दांव लगाया है. वही, कांग्रेस ने 55 ऐसे उम्मीदवारों को टिकट दिया है, तो वहीं आम आदमी पार्टी ने ऐसे उम्र के 55 लोगों को टिकट दिया है. इसके अलावा कांग्रेस ने 60 से 69 साल के 16 लोगों को टिकट दिया है, आम आदमी पार्टी ने 12, तो वहीं बीजेपी ने 11 लोगों को मैदान में उतारा है. 70 या 70 साल से अधिक उम्र वालों की लिस्ट में कांग्रेस ने दो लोगों को टिकट दिया है, जबकि बीजेपी और आप ने इस उम्र के एक भी नेता को टिकट नहीं दिया है.

2 दिसंबर को थम जाएगा प्रचार 
एक तरफ बीजेपी ने कई प्रदेशों के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री सहित शीर्ष नेताओं को एमसीडी प्रचार में उतार दिया है. वहीं आम आदमी पार्टी ने भी इस चुनाव में हर एक वार्ड में अपने स्टार प्रचारकों को उतारा है. एमसीडी चुनाव का प्रचार आज यानि  2 दिसंबर को थम जाएगा और अंतिम दौर में यह पार्टियां अपने प्रचार में कोई भी कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहती हैं.