Mexico Earthquake: भूकंप के 140 से ज्यादा झटके, सुनामी का अलर्ट जारी! पांच लोगों की मौत

नार्थ अमेरिका के मेक्सिको में मंगलवार सुबह को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. मेक्सिको में आए शक्तिशाली भूकंप की वजह से पांच लोगों की मौत हो गई है. इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.4 मापी गई. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने इसकी जानकारी दी है. मेक्सिको में 5 बड़े झटके और 140 से अधिक छोटे झटके भी महसूस किए गए है. देश की राजधानी मेक्सिको सिटी, दक्षिणी मेक्सिको और मध्य मेक्सिको में भूकंप के 7.4 तीव्रता के झटके महसूस किए गए. भूकंप कितना खतरनाक और शक्तिशाली था इस बात का अंदाजा हम सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे फोटो और वीडियो से लगा सकते है.

भूकंप के झटकों का अहसास होते ही हजारों लोग मेक्सिको सिटी की सड़कों पर निकल आए.भूकंप के कंपन की वजह से सैकड़ों मील दूर इमारतें भी हिल गईं. इस भूकंप में कई घर और चर्च क्षतिग्रस्त हो गए है.भूकंप इतना तेज था कि चर्च की एक गुंबद झुक गई. सोशल मीडिया पर अपलोड इस वीडियो में जमीन के हिस्से को दो भागों में अलग होते हुए दिखाई दे रहा है. इसे देख कर लोग दहशत में आ गए. वहां मौजूद एक निवासी ने बताया कि “जब जमीन हिलने लगी तो मैं अपने परिवार के साथ बाहर भागा मगर गली के बीच में ही रुकना पड़ा क्योंकि रास्ते में सिर्फ चट्टानें ही चट्टानें दिखाई दे रहे थे.” उन्होंने बताया कि ये दृश्य देखकर आगे बढ़ना दुश्वार हो गया. स्थानीय लोगों के मुताबिक, लगभग एक मिनट तक रहने वाले भूकंप के झटकों की शुरुआत धीमी थी जो बाद में तेज हो गए.

भूकंप के झटकों की वजह से बिल्डिंग तेजी से हिलीं और हजारों लोगों ने अपना दिन और रात सड़कों पर बिताया. इन झटकों की वजह से कोरोना वायरस के मरीजों और डॉक्टरों को भी अस्पताल को छोड़ कर बाहर निकलना पड़ा. इसके अलावा मेक्सिको के समुद्र में स्थित तेल रिफाइनरी में आग लग गई और एक कर्मचारी की मौत हो गई, जिसके बाद कुछ देर के लिए देश की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी को बंद करना पड़ा. भूकंप आने के बाद राहत कार्य के लिए कई हेलीकॉप्टर मौके पर पहुंचे. अभी भी राहत बचाव कार्य जारी है.

यहां आपको ये भी बता दें कि वैज्ञानिकों के मुताबिक, रिक्टर स्केल के पैमाने पर 7 की तीव्रता वाला भूकंप तबाही का कारण माना जाता है. ऐसा भूकंप आने के बाद बहुत ज्यादा जान माल के नुकसान होने की संभावना रहती है.

साल 2017 में मैक्सिको में 7.1 तीव्रता वाला भूकंप आया था इससे भारी तबाही हुआ था. इस भूकंप की चपेट में आने से 355 लोगों की मौत हो गई थी ये बहुत ही बड़े पैमाने पर जान-माल का नुकसान था.

यूएस नेशनल ओसेनिक एंड एटमोस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने मंगलवार को आए भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की. हालांकि कुछ देर बाद उसने अपने बयान को वापस लेते हुए खतरा टल जाने की बात कही है.