सूरजमुखी के चमत्कारी बीज, कई खतरनाक रोगों के लिए है वरदान

सुरजमुखी का फुल जितना अधिक सुंदर दिखता है उससे कही ज्यादा इसके बीज फायदेमंद होते है. सुरजमुखी के बीजों के कई स्वास्थ्यवर्ध्दक फायदे होते है.यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्वाद में नमकीन लगने वाले सूरजमुखी के कुरकुरे बीज पूरी दुनिया में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले स्नैक्स में से एक है. इसे खाने के बहुत सारे लाभ मिलते है..ये कई सारी जानलेवा और भयंकर रोगों के लिए एक वरदान है.

स्किन ही नहीं, भयंकर रोगों के लिए भी ...

एक रिपोर्ट के अनुसार, इसके बीज में 9 ग्राम फाइबर, 19.4 ग्राम प्रोटीन, 26.1 ग्राम विटामिन-ई, 129 मिलीग्राम मैग्नीशियम, 79.4 माइक्रोग्राम सेलेनियम, 69 ग्राम मिलीग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड, और 3,2785 मिलीग्राम ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है. साथ ही फाइबर, प्रोटीन और मैग्नीनिशियम की रोजमर्रा की जरूरतों का 30 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा हमें इसी से मिल जाता है. जबकि शरीर में विटामिन-ई और सेलेनियम की भारी कमी को ये 100 फीसदी तक पूरा कर सकने में कामयाब हैं. ऐसे में अगर आप रोजाना मुट्ठीभर सूरजमुखी के बीज खाते है तो आपको कई प्रकार के रोगों से छुटकारा मिल सकता है.

यहां आपको बता दें कि, विटामिन-ई को स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इनमें कॉपर भी होता है जिससे स्किन में मेलानिन का उत्‍पादन अधिक होता है जिससे त्‍वचा में चमक आती है. वही एक अन्य शोध के मुताबिक, सप्ताह में एक बार इसके बीजों का सेवन करने वालों की तुलना में इन्हें 5 से ज्यादा बार खाने वालों में सूजन की समस्या कम देखी गई.
इसके बीज काफी चमत्कारी भी है. ये बीज बॉडी में बढ़ते कॉलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल करने में सक्षम है. न्यूट्रिशन जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सूरजमुखी के बीजों में मौजूद ओमेगा फैटी एसिड रक्त वाहिकाओं पर अच्छा प्रभाव डालता है, इससे हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रोल बढ़ने का खतरा भी कम हो जाता है. साथ ही इसे रेगुलर डाइट में फॉलो करने से खून में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. साथ ही ये भूख को भी कंट्रोल करते है.जिससे मोटापा भी दूर रहता है.

इतना ही नहीं रिसर्च की मानें तो इन बीजों में विटामिन ई के साथ मौजूद फाइबर और सिलेनियम कोलोन कैंसर से बचाता है.

हालांकि हर चीज के कुछ ना कुछ नुकसान भी अवश्य ही होते है. ऐसे में यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सूरजमुखी के स्वादिष्ट बीजों में काफी ज्यादा मात्रा में सोडियम होता है. 100 ग्राम बीजों में तकरीबन 410 मिलीग्राम सोडियम की मात्रा पाई जाती है. ऐसे में अगर आपके शरीर को नमक से कोई नुकसान है या आपकी किडनी में कोई समस्या है तो इन्हें खाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेने की जरूरत है.

लेकिन अगर आपको ऐसी कोई समस्या नहीं है तो अब स्‍वस्‍थ रहने के लिए आपको अधिक कुछ करने की जरूरत नहीं है. बस अपनी रेगुलर डाइट में सूरजमुखी के बीजों को शामिल कर लें.