Weather Update : मॉनसून की विदाई ! फिर भी इन राज्यों में बारिश क्यो?

Weather Update: दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में अब मॉनसून की विदाई होने लगी है और मौसम साफ हो गया है. लेकिन कुछ राज्य अभी भी ऐसे हैं जहां पर भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर रखा हैं. तो चलिए जानते है आज सोमवार को देश में मौसम का मिजाज क्या रहने वाला है.

Monsoon To Remain Normal This Year : IMD - इस साल सामान्य रहेगा मॉनसून : मौसम विभाग | Patrika News

अगर बात राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मौसम की करें तो आज सोमवार को यहां मौसम साफ रहेगा. इस दौरान न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा. एक चक्रवाती दबाव पूर्वी मध्य अरब सागर पर भी स्थित है. अगले तीन-चार दिनों के दौरान इसके बने रहने की बहुत संभावना है. इसके प्रभाव में अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में और अगले दो दिनों के दौरान महाराष्ट्र में बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, केरल और माहे में 12 से 14 अक्टूबर के बीच बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी 17 सितंबर की सामान्य तारीख के मुकाबले इस साल 6 अक्टूबर को बहुत देर से शुरू हुई.

 

किसानों के लिए मौसम विभाग ने दी गुड न्‍यूज, ​अगस्त और सितंबर में होगी अच्छी बारिश! लहलहाएगी फसल | Rain Alert August Weather Forecast for Farmers Heavy Rainfall in this month is

 

अगले 24 घंटो में कहां-कहां होगी बारिश?

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, कोंकण-गोवा के कुछ इलाकों, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार है. आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना के कुछ इलाकों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा और दक्षिण गुजरात के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होने की सम्भावना है. मौसम विभाग ने 12-14 अक्टूबर के बीच केरल और माहे में बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई हैं.

 

झारखण्ड

अगर बात झारखंड के मौसम की करें तो मौसम विभाग के अनुसार राजधानी रांची समेत पूरे राज्य में मौसम अगले दो दिनों तक शुष्क बना रहेगा. इसके बाद मौसम में बदलाव होने की संभावना है. सोमवार को न्यूनतम तापमान 21  डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

 

STORY BY – UPASANA SINGH