बिहार-झारखण्ड में पहुंचा मानसून, दिल्ली वालों को नही करना पड़ेगा ज्यादा इंतजार

पूरे देश को मानसून का इन्तजार है. कई राज्यों में मानसून दस्तक दे चुका है. उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अगले तीन से चार दिन में ओडिशा, झारखंड और उत्तर छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है. IMD के अनुसार अनुकूल मौसमी परिस्थितियों की वजह से दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के अगले 4-5 दिन में दक्षिण राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र को छोड़कर पूरे देश में छाने की उम्मीद है.

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम मॉनसून (Monsoon) अच्छी गति से आगे बढ़ रहा है. अगले दो दिन में पश्चिम बंगाल और झारखंड के सभी इलाकों तक मॉनसून पहुंच जाएगा. बिहार और झारखंड में आज (12 जून) को मॉनसून दस्तक देगा. मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार में मॉनसून पूर्णिया के रास्ते प्रवेश करेगा. जिसकी संभावित तारीख 13 जून थी लेकिन तय समय से एक दिन पहले यानी 12 जून को ही पहुंचने की उम्मीद है.

बिहार के कई जिलों में तेज बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन यानी 15 जून तक जोरदार बारिश का पूर्वानुमान जताया है. बता दें कि मॉनसून की एंट्री से पहले ही बिहार के अलग-अलग इलाकों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने सोमवार तक तीन दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने उत्तर भारत (North India) में बारिश का अलर्ट जारी किया है. ईस्टर्न यूपी के लिए ऑरेंज जबकि दिल्ली-एनसीआर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. पंजाब-हरियाणा, दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में 14-15 जून को मॉनसून के पहुंचने का अनुमान है. दिल्ली में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है. अगर यहाँ बारिश होती है तो यहाँ लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है.