पहली बारिश में पानी-पानी हुई मुंबई! दिल्ली में गर्मी से लोग परेशान

आर्थिक राजधानी मुंबई में सुबह से झमाझम बारिश हो रही है जिसके चलते जगह-जगह जलभराव हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को समुद्र में हाई टाइड आने की संभावना है। दरअसल समय से पहले ही मुंबई में मानसून से दस्तकड दे चुका है.  मुंबई में मॉनसून के दस्तक देते ही भारी बारिश शुरू हो गई है। मुंबई के कोलाबा में अभी तक 77 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है खबर लिखे जाने तक मुंबई में लगातार बारिश जारी है.

बात अगर राष्ट्रीय राजधानी यानि की दिल्ली की करें तो दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करनाप पड़ रहा है, आईएमडी के अनुसार, अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है। सफदरजंग वेधशाला में एक दिन पहले शहर का अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस रहा। शुक्रवार तक दिन के समय करीब 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। जबकि अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

वहीँ बिहार में भी मानसून के दस्तक देने की बात सामने आ रही है. तेज हवा के साथ ही 3 से 12 एमएम तक बारिश होने की संभावना है. ये स्थिति 11 जून तक रहेगी. इसके साथ ही 12 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेगी, जिसका तीव्रता 17 किलोमीटर प्रति घंटा रहने के आसार हैं. बिहार के सभी हिस्सों में ग्रीन के साथ ही ऐलो अलर्ट जारी किया है.  बिहार के अमुसम में आये बदलाव का असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. बिहार की सीमा से सटे पूर्वांचल के कई जिलों में सुबह-सुबह हल्‍की बारिश हुई। अनुमान है कि इस बदलाव का विस्‍तार दोपहर तक पूर्वांचल और मध्‍य उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में दिख सकता है। प्रदेश के करीब 15 जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश की संभावना है। अनुमान है कि इन जिलों में करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के तेज झोंके चल सकते हैं। कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। हालांकि मौसम विभाग ने फिलहाल कोई चेतावनी जारी नहीं की है।

अगर बात झारखण्ड की करें तो रांची मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि 11 और 13 जून को राज्य के कई जिलों में बारिश हो सकती है. सूबे में 15 जून तक मौसम शुष्क और साफ बना रहेगा. इसके साथ ही तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हो सकती है. झारखंड में अब 15 नहीं बल्कि 13 जून तक मानसून दस्तक दे देगा. ऐसा मौसम विभाग का अनुमान है. पहले मौसम विभाग ने 15 जून तक मानसून आने की संभावना व्यक्त की थी. लेकिन जिस रफ्तार से मानसून बढ़ रहा है उसको देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि 13 जून तक झारखंड में मानसून पहुंच जाएगा.