Mumbai Rains: भूस्खलन से 24 लोगों की मौत, केंद्र-राज्य सरकारों ने मुआवजे का किया ऐलान

मुंबई में भारी बारिश की वजह से लगातार हादसे सामने आ रहे हैं.. मुंबई के चेंबूर में दीवार ढहने से 17 लोगों की मौत हो गई है जबकि विक्रोली में मकान ढहने से सात लोगों की मौत हो गई है, इस तरह से भारी बारिश के कारण हुए हादसे की वजह से 24 लोगों की मौत हो गयी है. दीवार गिरने से मलबे के नीचे अभी और भी लोगों के दबे होने की आशंका है. अभी भी बचाव अभियान जारी है.

Mumbai में भारी बारिश की वजह से भूस्खलन, मलबे में दबकर 25 की मौत, रेस्क्यू  ऑपरेशन जारी – NEWSWING

मुंबई में पिछले दो दिन स भारी बारिश हो रही है, जिसने मायानगरी की रफ्तार रोक दी है. भारी बारिश की वजह से चारों तरफ जलसैलाब सा नजारा देखने को मिल रहा है. सड़कों-गलियों से लेकर रेलवे ट्रैकों पर जलजमाव है और घुटनों तक पानी भर आया है. यहां तक कि सड़क पर कारें भी बहती नजर आईं हैं.

मूसलाधार बारिश की वजह से कांदिवली के हनुमान नगर से लेकर कांदीवली स्टेशन इलाके में लोगों के घरों तक में पानी घुस गया है. मुंबई के नालासोपारा में तो हर तरफ जन सैलाब नजर आ रहा है. घटने तक पानी में भीगकर लोग बाहर निकल रहे हैं. मुंबई के कांदिवली, बोरीवली, सायन, गाँधी मार्केट, मीरा रोड, परेल,कोलाबा, सांता कुर्ज, तुलसी झील में बढ़ जैसे हालात बने हुए हैं.

Monsoon Weather Updates: हिमाचल-उत्तराखंड में कुदरत का कहर, मुंबई में हाई  टाइड तो कई राज्यों में बारिश की चेतावनी - Monsoon Rain Flood in bihar  gujarat heavy rain and Thunderstorm ...

इस दुखद घटना पर पीएम मोदी ने दीवार गिरने से लोगों की मौत पर दुख जताया है. साथ ही दीवार गिरने से जान गंवाने वालों के परिजनों को पीएमएनआरएफ की ओर से दो-दो लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया है जबकि घायलों को 50-50 हजार रुपय का सहायता राशि देने की घोषणा की है.

राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी हादसे को लेकर शोक व्यक्त करते हुए मृतकों के परिवार के लोगों को 5 लाख रुपये की मदद का ऐलान किया है. साथ ही कहा है कि घायलों का मुफ्त में इलाज किया जाएगा.

mumbai rains live updates 15 people killed after wall collapse chembur  bharat landslide maharashtra barish amh | Mumbai Rains : मुंबई में बीती रात  से तेज बारिश के बाद लैंडस्लाइड, 17 की

मौसम विभाग ने रविवार के लिए भी मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. लोगों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी भी जारी की है. महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे के दौरान रिकॉर्ड 253.3 मिलीमीटर बारिश हुई. पिछले 12 वर्षों के दौरान ये तीसरी बार है जब मायानगरी में जुलाई के महीने में एक दिन में इतनी अधिक बारिश हुई. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक इससे पहले मुंबई में 15 जुलाई 2009 को 274.1 मिमी बारिश हुई थी जबकि दो जुलाई 2019 को 376.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी.