बारिश के कारण 16 लोगों की मौत, मुंबई रेड अलर्ट और दिल्ली में हो सकती है जमकर बारिश

सोमवार को देश के अलग अलग जगहों पर बारिश की वजह से हुए हादसों में 16 लोगों की मौत हो गयी। जबकि तीन लोग घायल हुए है और चार लोग लापता हो गए हैं । इस बीच मौसम विभाग ने कई जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। सबसे ज्यादा हालात दिल्ली और मुम्बई के खराब हुए हैं।
आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में मंगलवार तक मध्यम दर्जे की बारिश जारी रहने और कुछ अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने की उम्मीद है। दिल्ली में रविवार से लगातार रुक रुक कर तेज बारिश हो रही है। सुबह साढ़े आठ बजे तक 70 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया, लंबा जाम लग गया।
मौसम विभाग ने दिल्ली और आसपास के इलाकों के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि तेज बारिश और तेज हवा चलने की संभावना है। घर के खिड़की, दरवाजे बन्द रखें और पेड़ों के नीचे पनाह ना लें।
दिल्ली शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 24.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम सामान्य से आठ डिग्री कम 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में पानी से भरे रेल अंडरपास का वीडियो बनाते समय 27 वर्षीय एक व्यक्ति डूब गया। गुरुग्राम में एक पानी भरे अंडरपास से एक शव निकाला गया।

वहीं भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात का सामना कर रही मुम्बई व आसपास के क्षेत्रों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए तथा पुणे, सतारा और कोल्हापुर के लिए अगले 24 घंटों में अत्यधिक भारी वर्षा के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। 20 जुलाई से 23 जुलाई तक इन जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ भी जारी किया। राज्य के बाकी हिस्सों में अगले पांच दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है
अगर बात उत्तराखण्ड की करें तो यहां पर प्राक्रतिक आपदाओं से जीवन प्रभावित हो रहा है। उत्तरकाशी जिले से सटे दो गांवों में बादल फटने से मां-बेटी सहित एक परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई और एक व्यक्ति लापता हो गया। यहां लगातार बारिश का सिलसिला जारी है.
उत्तराखंड में, गंगा, यमुना, भागीरथी, अलकनंदा, मंदाकिनी, पिंडर, नंदाकिनी, टोंस, सरयू, गोरी, काली और रामगंगा सहित राज्य की अधिकांश नदियां पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश के बाद उफान पर हैं.
हरियाणा के अधिकतर जगहों पर भारी बारिश के कारण जजनजीवन अस्त व्यक्त हुआ है। गुरुग्राम की सड़कें पानी से किस कदर डूबी हैं इसके कई वीडियो और फ़ोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

गुजरात के शहर सूरत में भी भारी से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। कई क्षेत्रों में तो लोगो के घरों में पानी घुस गया। सड़के पहले से डूब चुकी थी. अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. वहीं, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. झारखंड के रांची सहित कई राज्यों में बारिश के आसार है. इस दौरान रांची में 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी. रांची मे मंगलवार को अधिकतम तापमान: 27 और न्यूनतम तापमान: 24 डिग्री रहने की संभावना है.