Mysterious Temple: क्या आप मौसम का हाल बताने वाले मंदिर के बारें में जानते है?जानें इस साल बारिश कैसी होगी?

मंदिरऐसा जो हर साल बताता है मौसम का हाल

ये तो सब जानते है कि मौसम विभाग ही इस बात का अनुमान लगाता है कि मौसम का हाल क्या रहने वाला है..देश में इस बार बारिश कितनी, कब और कैसी होगी..लेकिन आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे की देश में एक मंदिर है जो मौसम से जुड़ी जानकारी देता है..ये मंदिर कहां स्थित है और ये मौसम की भविष्यवाणी कैसे करता है आइए जानते है.

ये मंदिर स्थित है उत्तर प्रदेश के भीतरगांव में..इसे जगन्नाथ मंदिर के नाम से जानते है. ऐसा कहा जाता है कि मानसून आने के 15-20 दिन पहले मंदिर के गुंबद से कुछ बूंदें टपकती हैं. उनके आधार पर ही यहां के पुजारी ये भविष्यवाणी करते हैं कि इस साल मानसून कैसा होगा. इस मान्यता को सालों से यहां के लोग और यहां के पुुजारी मानते है. इस मान्यता को वैज्ञानिक आधार पर समझने के लिए देशविदेश के वैज्ञानिकों की कई टीमें भी यहां का निरीक्षण कर चुकी हैं,लेकिन अब तक बिना बारिश मंदिर के गुंबद से बूंदें टपकने का रहस्य अनसुलझा ही रहा. वैज्ञानिकों की मानें तो मंदिर के डिजाइन की और गहन जांच की जरूरत है.

भीतरगांव ब्लॉक के बेहटा बुजुर्ग गांव में स्थित ये मंदिर पुरातत्व विभाग के संरक्षण में है. इस मंदिर ने इस बार के मॉनसून को लेकर भी संकेत दिया है. यहां के पुजारियों के मुताबिक, दो दिनों से मंदिर के गुंबद से छोटी बूंदें टपक रही हैं. ऐसे में इस बार मानसून कमजोर होगा. इस साल बारिश कम होने की भविष्यवाणी इस मंदिर के पुजारियों ने की है. वही मौसम विभाग ने इस बार सामान्य मॉनसून की संभावना जताई है.