कुछ घंटों की बारिश से टूटा 12 साल का रिकॉर्ड! दिल्ली एनसीआर हुआ पानी-पानी

eदिल्ली एनसीआर में मौसम का मिजाज बदला और कुछ घंटे जमकर बारिश हुई.. बारिश होने के बाद  दिल्ली का नजारा कुछ ऐसा दिखा.. सिर्फ दिल्ली ही नही बल्कि नॉएडा में भी कई जगहों पर सड़कें पानी में डूबी हुई नजर आई,. दिल्ली के आईटीओ पर तो आलम यह है कि धुटनों से ऊपर पानी पहुंच गया है. जिसकी वजह से ट्रैफिक की रफ्तार थम गई है. वहीं, हर बार की तरह अब भी दिल्ली का मिंटो ब्रिज तेज बारिश (Heavy Rain) के बाद जलमग्न हो गया है. जिसके कारण मिंटो ब्रिज की तरफ जाने वाले रास्ते को ट्रैफिक पुलिस की तरफ से बंद कर दिया गया है. तिलक ब्रिज पर भी जलजमाव (Waterlogged) देखने को मिल रहा है.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बारिश होने की वजह से दिल्ली के तापमान (Temperature) में भी गिरावट आई है. राजधानी में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक आ गया है. दिल्ली-एनसीआर में कल यानी शुक्रवार शाम से ही बारिश का सिलसिला शुरू हुआ. मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली में आज यानी 21 अगस्त को बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज (शनिवार) मध्यम बारिश होगी.

दिल्ली में कुछ घंटों की बारिश ने बीते करीब 12 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 2009 के बाद यह पहली बार अगस्त महीने में एक दिन में इतनी बारिश हुई है। सिर्फ दो घंटे की बारिश में तीन मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। हालांकि, बारिश से जहां लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है, वहीं, राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति बन गई है।

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर राजस्थान, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

तेलंगाना, ओडिशा, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, रायलसीमा, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है.

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर पूर्वी राजस्थान और सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की बारिश हो सकती है.

बात अगर झारखंड की करें तो मौसम विज्ञान केंद्र, रांची की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक कल रांची, खूंटी, कोडरमा, बोकारो, रामगढ, हजारीबाग, पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, देवघर, पलामू, गढ़वा, धनबाद में भारी बारिश हो सकती है।