कोरोना वायरस के बीच दिल्ली एनसीआर के लिए नई गाइडलाइन, नियम तोड़ने पर दर्ज होगा केस

कोरोना वायरस के बार फिर लोगों पर आफत बनकर टूट रहा है. पूरे देश कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है इसी बीच दिल्ली एनसीआर के शहरों के लिए नई गाइडलाइन जारी की गयी है. आइये जानते हैं कि दिल्ली के साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में क्या है नियम? इसके साथ ही शादी, समारोह या फिर अंतिम संस्कार में कितने लोग कर सकेंगे शिरकत?

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Management Authority) की तरफ से जारी निर्देशों के अनुसार, सभी तरह की सार्वजनिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लग गया है। इसके साथ ही शादी-समारोह में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। इसके साथ 50 फीसदी की क्षमता के साथ ही सरकारी दफ्तरी दफ्तर में कर्मचारी आएंगे। बसों में भी यात्रियों की संख्या 50 फीसद की गई है, जबकि मेट्रो में भी 50 फीसद के साथ लोग यात्रा करेंगे।  दिल्ली में सभी तरह की सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगीं। इसके साथ ही सभी स्वीमिंग पुल भी बंद रहेंगे। रेस्तरां और बार को 50 फीसद क्षमता के साथ खोला जा सकेगा।

वही नोएडा-ग्रेटर नोएडा में शादी समारोहों में शामिल होने वाले लोगों की सीमा संख्या को लेकर एक बार फिर से यूपी सरकार की ओर नई गाइडलाइन जारी कर दी है, इसके मुताबिक शादी समारोह में सिर्फ 100 लोग ही शामिल हो सकेंगे इसके साथ शादी में बैंड और डीजे पर भी रोक रहेगी। नई गाइडलाइन के अनुसार, अगर बारात घर की क्षमता 100 की है, तो वहां आयोजित समारोह में केवल 50 लोग शामिल होंगे, इस नए नियम के उल्लंघन पर मुकदमा होगा। शादी-समरोह में बुजुर्गों और बीमार व्यक्तियों को आमंत्रित नहीं किया जाएगा। नियमों को मुताबिक, कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर धारा 144 और 188 के तहत कार्रवाई होगी। नॉएडा में कोरोना के विस्फोट सामने आ रही है कई बड़ी सोसाइटी में भारी संख्या में अन्क्रमित मिले हैं.
कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल में भी जिला प्रशासन आदेश जारी कर चुका है। इसके तहत शादी-समारोह में खुले में 500 बराती तो बंद जगह पर 200 मेहमान शिरकत कर सकेंगे।  वहीं, नियमों को तोड़ने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर बच्चों की पढ़ाई अधर में लटक गयी है.

दिल्ली में 12वीं तक के स्कूल अगले आदेश तक बंद, 30  अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगा
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी सभी स्कूल 17 अप्रैल नहीं खुलेंगे, 17 अप्रैल तक रहेगा नाइट कर्फ्यू
गाजियाबाद में 17 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है तो हापुड़ में फिलहाल सख्ती बरती जा रही है।
गुरुग्राम और फरीदाबाद में 12वीं तक स्कूल बंद, मास्क नहीं पहनने और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने पर की जा रही है कार्रवाई.

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,68,912 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,35,27,717 हुई। 904 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,70,179 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 12,01,009 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,21,56,529 है। देश में कुल 10,45,28,565 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है।