New year 2022: तो ये है वो देश जहां सबसे पहले और सबसे आखिरी में मनाया जाता है नए साल

आज रात 12 बजे साल 2022 का भव्य स्वागत किया जाएगा, हालांकि कोरोना के चलते अलग-अलग राज्यों में कई गाइडलाइन बनाई गई है. ऐसे में लोग घर से बाहर ज्यादा जश्न नहीं मना पाएंगे. लेकिन, क्या आप जानते हैं भारत में जब रात में 12 बजे नए साल का जश्न मनाएगा, उस वक्त तक कई देशों में नया साल का जश्न मन चुका होगा और 1 जनवरी 2022 का आगाज भी हो चुका होगा.ऐसे में जानते हैं कि आखिर किस देश में सबसे पहले और कहां सबसे आखिरी में नए साल का स्वागत होता है.

New Year 2021 Wishes: अपने अपनों को ऐसे दें नए साल की बधाई, भेजें ये मजेदार  Messages, Wishes, SMS, Quotes | Zee Business Hindi

वो देश जो सबसे पहले नया साल मनाता है?

31 अक्टूबर की रात को अक्सर देखने को मिलता है कि ऑस्ट्रेलिया के सिडनी से नए साल के जश्न की तस्वीरें सबसे पहले आती हैं. ऐसे में लोगों का लगता होगा कि ऑस्ट्रेलिया में ही सबसे पहले नए साल का जश्न मनाया जाता है. दरअसल, यहां शानदार आतिशबाजी होती है, इस वजह से सिडनी चर्चा में रहता है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया नए साल का स्वागत करने वाला दुनिया का पहला देश नहीं है. टोंगा के प्रशांत द्वीप में सबसे पहले नए साल का जश्न मनाया जाता है.

अगर भारत के टाइम से तुलना करें तो यहां टाइम भारत से 7.30 घंटे आगे चलता है. यानी जब भारत में 31 अक्टूबर को 4.30 बज रहे होते हैं, उस टाइम टोंगा में नए साल यानी 1 जनवरी की सुबह हो जाती है. ऐसे में ये दुनिया का ऐसा देश है, जहां सबसे पहले नए साल का जश्न मनाया जाता है.

Happy New Year 2021 Celebrations LIVE UPDATES In India And World - नए साल  का सेलिब्रेशन 2021: नए साल ने न्यूजीलैंड में सबसे पहले दी दस्तक, बाकी देशों  में नववर्ष 2021 के

किस देश में सबसे आखिरी में नए साल का जश्न मनाया जाता है?

वहीं, अगर सबसे आखिरी देश की बात करें तो अमेरिका के कुछ आईलैंड में सबसे लेट सूरज निकलता है और पृथ्वी के चक्कर के हिसाब से यहां सबसे आखिरी में 1 जनवरी की शुरुआत होती है. इन आइलैंड में बेकर आइलैंड और हाउलैंड आईलैंड का नाम शामिल है.

अगर भारत के हिसाब से देखें तो जब भारत में 1 जनवरी को शाम के साढ़े पांच बज जाते हैं, तब यहां 31 दिसंबर की रात 12 बजते हैं और नए साल की शुरुआत होती है. इससे पहले अमेरिकन समोआ का नंबर आता है, जिसमें एक घंटे पहले ऐसा होता है.