New Year 2022: कहीं कब्रिस्तान में सो कर, तो कहीं 12 बजते ही अंगूर खा कर, इन देशों में नया साल मनाने का अनोखा तरीका

वक़्त जो कभी रुकता नहीं, किसी के लिए ठहरता नहीं…ये बातें तो आपने जरूर सुनी और पढ़ी होगी. अब आप खुद ही देख लीजिए की साल 2021 खत्म होने को आ गया है और सभी साल 2022 के स्वागत के लिए तैयार है. अलग-अलग देशों में नए साल को अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. नये साल के स्वागत में पटाखे फोड़ना शायद सबसे आम तरीका है. लेकिन कई देशों में नए साल का जश्न मनाने का तरीका बेहद ही अजीबो-गरीब होता है, जिसे जानकर आपके होश उड़ जायेंगे..ऐसे में आज हम आपको इस लेख में यही बताने जा रहे हैं दुनियाभर में अलग-अलग देशों में किन-किन तरीकों से नए साल का जश्न मनाया जाता है-

 

New Year's Traditions From Around The World | RitiRiwaz

 

1.डेनमार्क

अगर आपको दरवाज़े पर कई सारी थालियां टूर्टी हुई मिलें, तो आप कन्फ्यूज़ हो सकते हैं. लेकिन, डेनमार्क में इस बात से हैरानी नहीं होती. क्योंकि डेनमार्क के लोग न्यू ईयर में अपने दोस्त और पड़ोसियों के दरवाजे पर बर्तन तोड़ते हैं. इस देश में यह माना जाता है कि नए साल की सुबह पर आपके घर के दरवाजे पर जितने बर्तन टूटे हुए होंगे उस साल आपका भाग्य उतना ही अच्छा रहेगा.

2.स्पेन

स्पेन में प्रचलित परंपरा को सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. यहां साल की पहली रात को जैसे ही घड़ी में 12 बजते हैं तो लोग अंगूरों की तरफ टूट पड़ते हैं. इसमें 12 अंगूर खाने की परंपरा है. मान्यता है कि घड़ी में मध्यरात्रि का समय होते ही हर बार अंगूर खाने से आने वाले 12 महीने आपके लिए भाग्य और खुशहाली लाते हैं.

New Year's Eve in New Orleans: What To Do and Where To Stay

3.चिली

यहां के लोग नए साल का स्वागत मृत लोगों के साथ करते हैं. यहां लोग नया साल मनाने के लिए एक रात पहले कब्रिस्तान चले जाते हैं. इसके पीछे मान्यता है कि ऐसा करने से उनके पूर्वजों की आत्मा को शांति मिलेगी.

4.स्विजरलैंड

स्विजरलैंड के लोग नए साल की पहली रात को आइसक्रीम के टुकड़े को जमीन पर फेंक देते है. इसके पीछे लोगों की मान्यता है कि उनके घर में सौभाग्य व समृद्धि आएगी.

5 Unusual Ways to Ring in the New Year | MILLE

5.कोलंबिया

कोलंबिया में लोग 31 दिसंबर की रात को सूटकेस लेकर घूमते हैं. इसके पीछे लोगों की मान्यता है कि ऐसा करने से पूरे साल वे भ्रमण कर सकेंगे और उनके यात्रा के लक्ष्य पूरे हो सकेंगे.

6.साउथ अमेरिका

साउथ अमेरिका के लोग नए साल पर रंगीन अंडरवियर पहनते हैं. इसको वहां के लोग अच्छा मानते हैं.

7.जापान-दक्षिण कोरिया

अगर एशियाई देशों की बात की जाए तो जापान और ​दक्षिण कोरिया के लोग नए साल के स्वागत में घंटी बजाते है. यहां जगह जगह पूर्व संध्या पर लोग घंटी बजाते हुए दिखते हैं. जापान में तो मान्यता है कि 108 बार घंटी बजाना शुभ होता है इसलिए वहां नए साल पर शोर भी काफी होता है.

8.रोमानिया

रोमानिया में नववर्ष का स्वागत करने के लिए लोग भालू जैसी पोशाक पहनकर डांस करते हैं. इसके पीछे मान्यता है कि नये साल में बुरी आत्माओं से छुटकारा मिले.

England's craziest festival | LearnEnglish Teens - British Council

हमारे देश भारत में भी नये साल की शुरुआत पूरी धूमधाम के साथ होती है. यहां घरों में तरह-तरह के पकवान बनते है. साथ ही यहाँ पर युवा रात के 12 बजे नये साल की जोरदार पार्टियाँ भी करते हैं. भारत में कुछ लोग नए साल के संकल्प के रूप में कुछ बुरी आदतों को छोड़ने और नहीं करने का शपथ भी लेते हैं. हालांकि इस बार भी पिछली साल की तरह आप सभी को नए साल का जश्न अपने घरों में ही मनाना पड़ेगा..क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर तेज होने की आशंका जताई जा रही है..ऐसे में बेहतर है खुद को सुरक्षित रख नये साल का जश्न मनाये.