पूर्वानुमान से ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है न्यूजीलैंड में समुद्र का स्तर

एक नये रिसर्च रिपोर्ट ने न्यूजीलैंड की चिंता बढ़ा दी है। एक नए शोध में सामने आया है कि न्यूजीलैंड के इर्द गिर्द समुद्र का स्तर पूर्वानुमान से दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहा है, जिसकी वजह से इस देश के दो सबसे बड़े शहरों पर खतरा बढ़ रहा है। एनजेड सी-राइज’ जो कि सरकार द्वारा वित्त पोषित पांच साल लंबा शोध कार्यक्रम है उसने यह जानकारी साझा की है की  कुछ इलाके अभी से हर साल तीन से चार मिलीमीटर तक डूबना शुरू भी हो गए हैं।  इससे भविष्य में आने वाले खतरे की गति और तेज हो गई है। ‘एनजेड सी-राइज’ प्रोग्रम में दर्जनों स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिको ने मिल कर के काम किया था।

एक कड़वा सच

इस रिचर्स प्रोग्राम के सह-नेता टिम नैश राजधानी वेलिंगटन के विक्टोरिया यूनीवर्सिटी में पढ़ाते हैं और उनके मुताबिक 2100 तक वैश्विक समुद्र स्तर के करीब आधा मीटर तक बढ़ सकता है, मगर न्यूजीलैंड के कई इलाकों में यह एक मीटर के करीब हो सकता है क्योंकि जमीन डूबती जा रही है। यह एक कड़वा सच है की  इस शहर में 2040 तक ही समुद्र स्तर 30 सेंटीमीटर तक बढ़ जाएगा, जिसकी 2060 से पहले होने की संभावना नहीं थी। उनके मुताबिक इस तरह की बढ़ोतरी की वजह से औसतन हर साल ऐसी बाढ़ आ सकती है जैसी 100 सालों में आती है। 

नैश कहते हैं, “हमारे पास कदम उठाने के लिए समय बहुत कम है. समुद्र के सतह में इतनी नुकसानदेह बढ़ोतरी का असर जितना सोचा था उससे पहले ही दिखाई देना शुरू हो जाएगा. सड़कें, मकान डूबने लगेंगे. हां, यह थोड़ा डरावना है लेकिन अभी भी समय है और मुझे लगता यही इस समस्या को देखने का सही तरीका है.”

तेजी से बढ़ेगा समुद्र का स्तर

आंकड़ों के अनुसार, अधिक आबादी वाले नॉर्थ आइलैंड की दक्षिण पूर्वी तट रेखा को सबसे अधिक खतरा है, लेकिन उसके अलावा और कई तटीय समुदायों और कस्बों को नुकसान होगा। 17 लाख आबादी वाला ऑकलैंड देश का दूसरे सबसे बड़ा शहर है और इस पर भी विशेष रूप से खतरा है. अनुमान है कि शहर के डाउनटाउन वॉटरफ्रंट और केंद्रीय इलाकों में समुद्र का स्तर 50 प्रतिशत और ज्यादा तेजी से बढ़ेगा और इसका व्यापक असर मकानों के दाम और बीमा दरों पर पड़ेगा।

क्या हैं विकल्प

टिम नैश ने यह भी कहा, “हमारे पास अभी भी समय है, लेकिन हाथ पर हाथ रख कर बैठे रखने का समय नहीं है। अगर आप स्थानीय परिषद में प्रतिनिधि हैं या इमारतें बनाने वाले हैं या न्यूजीलैंड के तटीय इलाकों में फैसले लेने वालों में से हैं, तो आपको तुरंत यह सोचना शुरू कर देना चाहिए कि स्थिति से निपटने के लिए क्या किया जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने कहा की कुछ योजनाए शुरू हो चुकी है जिसमें कुछ समुदायों और इंफ्रास्ट्रक्चर के तटीय इलाकों से दूर पुनर्वास के लिए बजट बनाना शामिल है। 

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा की देश के निवासियों को यह मान नहीं लेना चाहिए कि समुद्र के स्तर का बढ़ना बचाया नहीं जा सकता और हर नागरिक को उत्सर्जन कम करने और जलवायु परिवर्तन के असर को कम करने के लिए वो सब करना चाहिए जो वो कर सकते हैं