इजरायल में अब मास्क पहनने पर मनाही! इसके पीछे है बड़ी वजह

एक ओर जहां दुनिया भर के ज्यादातर देश कोरोना महामारी की मार झेल रहे है. इसके मद्देनजर कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए नाइट कर्फ्यू,कर्फ्यू और लॉकडाउन जैसे कई उपाय किए जा रहे है..तो वही दूसरी ओर एक देश ऐसा भी है जहां कोरोना महामारी के बीच लोगों के लिए मास्क की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है. यानी अब यहां के लोगों को मास्क लगाने की जरूरत नही. जी हां अब इजरायल के लोग बिना मास्क के भी बाहर आ जा सकेंगे. लगभग एक साल बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब इजरायल की जनता बिना मास्क के घर से बाहर निकल रही है.

दरअसल, इजरायल के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने मास्‍क की अनिवार्यता को हटाते हुए कहा है कि देश में कोरोना संक्रमण की दर वैक्‍सीन लगाए जाने के बाद बहुत कम हो गई है. इसलिए अब प्रतिबंधों में ढील देना शुरू किया गया है. सार्वजनिक स्थलों पर भी अब मास्क लगाने की कोई जरूरत नहीं है. हालांकि, इनडोर पब्लिक स्पेस जैसे कि ऑफिस आदि में अभी भी मास्क पहनना अनिवार्य है.

बता दें कि  इजरायल में 80 फीसदी आबादी को कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है. वैक्सीनेशन ने किस तरह से बढ़ते केसों पर लगाम लगाई है, इसका अंदाजा आप इजरायल के आंकड़ों को देख कर लगा सकते है यहां जनवरी में हर रोज नए मामले 10 हजार के करीब आ रहे थे, वही अब ये घटकर 200 रह गए हैं.यही वजह है कि यहां मास्क लगाने को लेकर ढील दे दी गई है.सरकार के इस फैसले के बाद लोग काफी खुश हैं. भला हो भी क्यों ना एक साल से ज्यादा समय से लोग मास्क के बंधन में बंधे है और अब जाकर उन्हें बिना मास्क बाहर निकलने की आजादी मिली है और कोरोना का डर भी नहीं सता रहा है. इसे कोरोना वायरस से जंग में इजरायल की बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है.