8 NOVEMBER 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News Weather news in India Latest News Update

1. दिल्ली: यमुना के जहरीले पानी में स्नान करने को मजबूर हुए छठ व्रतधारी
राजधानी दिल्ली के छठ घाटों से तस्वीरें सामने आ रहीं हैं. जिसमे छठ व्रतधारी यमुना के जहरीले पानी में स्नान करने को मजबूर हैं. दरअसल दिल्ली के कालिंदी कुंज इलाके में यमुना नदी में जहरीला झाग तैर रहा हैं. लेकिन इसी झाग के बीच छठ व्रतधारी स्नान कर रहे हैं. जो लोगों के लिए बेहद घातक सिद्ध हो सकता हैं.

2. कोप 26: विश्व के 100 से अधिक नेताओं ने वर्ष 2030 तक वन-कटाई समाप्त करने का लिया संकल्प
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में यह कहा है कि, दुनिया के 85 प्रतिशत से अधिक वनों का प्रतिनिधित्व करने वाले 100 से अधिक देशों के नेता मंगलवार को ग्लासगो में विभिन्न पार्टियों/ देशों के 26वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में ग्लासगो लीडर्स डिक्लेरेशन ऑन फॉरेस्ट एंड लैंड यूज के तहत, वर्ष 2030 तक वनों की कटाई को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध होंगे.

3. ‘यमुना के अंदर ‘जहरीला पानी’ हरियाणा ने छोड़ा’ : दिल्लीक के मंत्री गोपाल राय का आरोप
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, यमुना के अंदर पानी का जो ‘झाग’ आपको दिख रहा है वह दिल्ली के लोगों ने नहीं छोड़ा है. यह पानी हरियाणा ने छोड़ा है, हरियाणा में भाजपा की सरकार है. यह समझ से परे है कि इस समय इस तरह के जहरीले पानी को क्यों छोड़ा गया है.’

4. बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी मीटिंग के लिए भूपेंद्र यादव ग्लास्गो में COP26 सम्मेलन छोड़कर आए भारत, मीटिंग के बाद गए वापस
रविवार को दिल्ली में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मीटिंग हुई. इस मीटिंग में शामिल होने के लिए भूपेंद्र यादव स्कॉटलैंड के ग्लासगो में चल रहे COP26 सम्मेलन को छोड़कर भारत आए. मीटिंग में शामिल होने के बाद भूपेंद्र यादव वापस ग्लासगो चले गए.

5. बच्चोंब की सेहत पर भारी पड़ रहा प्रदूषण, WHO और यूनिसेफ ने भारत को चेताया
विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनिसेफ ने भारत में तेजी से बढ़ रहे वायु प्रदूषण को देखते हुए पहले ही चेतावनी जारी कर दी है. दोनों ही विश्व़ संगठनों के मुताबिक भारत में वायु प्रदूषण का स्तलर काफी गंभीर है यह बच्चों की सेहत के लिए किसी बड़े खतरे से कम नहीं है. यूनिसेफ के अनुसार, जहरीली हवा के कारण भारत सहित दक्षिण एशिया में हर साल लगभग 130,000 बच्चों की मौत हो जाती है.

6. महाराष्ट्र: प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, सबकुछ जलकर खाक
महाराष्ट्र के मुरबाड इलाके से एक बड़ी खबर आई है. यहाँ के तहसील कार्यालय के पास रात के करीब आठ बजे प्लास्टिक की कुर्सियां, टेबल और फर्नीचर बनाने वाली कंपनी में भीषण आग लग गई. सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की टीम घटनास्थल पर पहुच गयी. फ़िलहाल आग पर काबू प् लिया गया हैं.

7. चेन्नई में बारिश तो दिल्ली में ठंड से बेहाल लोग!
जैसे-जैसे नवंबर का महीना आगे बढ़ता जा रहा है, राजधानी दिल्ली में ठंड भी ज्यादा महसूस किया जाने लगा है. तो वहीं तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई भारी बारिश से बेहाल है. नवंबर के महीने में भारी बारिश के साथ चेन्नई में बाढ़ जैसे स्थिति बन गई है.

8. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज करंज का पौधा रोपा.
आज स्मार्ट पार्क में अंकुर अभियान के सदस्यों सुनील जी, दीपचंद जी, दीपक जी के साथ करंज का पौधा रोपा. और कहा की प्रदेश की धरा को हरा-भरा बनाने के ध्येय की प्राप्ति के लिए हम सबको पूरी ऊर्जा व समर्पण के साथ कार्य करना होगा. आइये इस महान लक्ष्य की प्राप्ति में हम सब एक जुट जायें.

9. कोरोना अपडेट: कोरोना से आजाद हो रहा देश! 19 महीने बाद पहली बार रिकवरी रेट 98.24% पहुंचा, महज 0.42 फीसदी एक्टिव केस
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब रिकवरी रेट बढ़कर 98.24 फीसदी तक पहुंच चुका है. भारत में एक दिन में कोरोना के 11,451 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,43,66,987 हो गई. वही कोरना से 266 लोगों की मौत के बाद मृतको की संख्या बढ़कर 4,61,057 हो गई है. उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी घटकर 1,42,826 हो गई है. देश में लगातार कोरोना के दैनिक मामले 20 हजार से कम हैं.

10. झारखण्ड: झारखंड में जल्द ही लोगों को कंपकंपायेगी सर्दी, दिन प्रति दिन तापमान में आ रही गिरावट
झारखण्ड में 13 नवंबर तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. 11 नवंबर तक आसमान साफ रहेगा, जबकि 12 व 13 नवंबर को आकाश में आंशिक बादल छाये रहेंगे. पिछले चार दिनों में तापमान में पांच डिग्री गिरावट आयी है.

 

Source: Different News Website