NASA का दावा 21 मार्च को अब तक का सबसे बड़ा एस्टेरॉयड धरती के पास से गुजरेगा

अंतरिक्ष अपने आप में अनेकों रहस्यों को समेटे हुए है. जिनमें से सबसे ज्यादा चर्चा होती है एस्टेरॉयड की…ऐसे में एक बार फिर से एस्टेरॉयड की चर्चा हो रही है. क्योंकि अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का कहना है कि  पृथ्वी की तरफ अब तक का सबसे बड़ा एस्टेरॉयड काफी तेजी से बढ़ रहा है. ये एस्टेरॉयड अभी तक के एस्टेरॉयड में सबसे बड़ा और विशाल होगा, ऐसा कहा जा रहा है. इसका आकार विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ से 9 गुना बड़ा बताया जा रहा है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी यानी (नासा) ने इसे खतरे की संभावना वाला उल्कापिंड करार दिया है. ऐसे में वैज्ञानिक चिंता जता रहे है.

Large Asteroid To Pass By Earth On March 21, Says NASA | In Hindi.

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने अपनी खोस से ये पता लगाया कि ये एस्टेरॉयड 21 मार्च को पृथ्वी के बहुत करीब होगा और नजदीक से होकर गुजरेगा. वैज्ञानिकों ने इसे 231937 (2001 एफओ 32) नाम दिया है.

नासा की जानकारी के मुताबिक, इसकी रफ्तार 34.4 किलोमीटर प्रति सेकंड या 123,000 किलोमीटर प्रति घंटे की है. नासा ने बताया है कि एस्टेरॉयड 2001 एफओ 32 लगभग 3,000 फीट का है और इसकी खोज 20 साल पहले की गई थी. यानी 2001 में इस एस्टेरॉयड की खोज की गई थी.

नासा के अनुसार, 500 मीटर से अधिक आकार और पृथ्वी से 75 लाख किलोमीटर से कम दूरी से गुजरने वाले एस्टेरॉयड हमारी धरती पर जीवन के लिए खतरे की संभावना रखते हैं.

21 मार्च का दिन जैसे जैसे नजदीक आ रहा है वैसे वैसे अंतरिक्ष वैज्ञानिकों में इस एस्टेरॉयड को लेकर उत्सुकता बढ़ती जा रही है. 21 मार्च को अंतरिक्ष पर ये नजारा देखने के लिए वैज्ञानिक बेहद एक्साइटेड हैं. वहीं नासा ने कहा है कि इसके पृथ्वी के पास से गिरने पर पृथ्वी को किसी भी प्रकार का खतरा नहीं होगा. यानी इस एस्टेरॉयड से मानव जीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.