OnePlantADay: CM शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल में लगाया नीम व कदंब का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. सीएम शिवरजा सिंह द्वारा अब तक भोपाल समेत कई जगहों पर कई पौधों का रोपण किया जा चुका है. आज शुक्रवार को अपनी पौधारोपण की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भोपाल में दो पौधे लगाए. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के साथ प्रदेश प्रभारी मुरलिधर राव भी मौजूद रहे.

जानकारी के अनुसार, आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पी.मुरलीधर राव के साथ भोपाल के स्मार्ट पार्क में पौधारोपण किया है, इस दौरान शिवराज सिंह चौहान और पी.मुरलीधर राव ने नीम व कदंब का पौधा लगाया है.

इस बात की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ट्वीट कर कहा कि आज भोपाल में पी. मुरलीधर राव जी के साथ नीम व कदंब का पौधा लगाया. नीम के औषधीय गुणों के कारण इसे धरती का कल्प वृक्ष कहते हैं, तो वहीं कदंब के वृक्ष का अपना विशिष्ट पौराणिक महत्व है. आप भी पौधे रोपकर धरती के साथ व मनुष्य जीवन को भी समृद्ध कीजिये.

बता दें कि भारत में नीम का महत्व बहुत ज्यादा है. इसको औषधियों की तरह यहां उपयोग करते है. नीम में भरपूर एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते है. यही वजह है कि नीम को सर्वोच्च औषधि‍ के रूप में जाना जाता है. इससे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. वहीं कदंब के पेड़ का पौराणिक महत्व है. नीम और कदंब का पेड़ पर्यावरण की दृष्टि से भी बहुत उपयोगी होता हैं.