सेहत के लिए रामबाण है प्याज, बढ़ाता है Immunity

प्याज, एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना कोई भी व्यंजन क्यों न हो जरा सा अधूरा लगता है. किसी भी चीज की सब्जी हो या फिर सलाद, प्याज का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय अपने घर में जरूर करते है.आलू के बाद अगर सबसे ज्यादा कोई सब्जी खाई जाती है तो वो है प्याज. इसलिए प्याज को भारतीय खाने की जान भी कहते है. लेकिन क्या आपको पता है कि खाने में ज़ायका बढ़ा देने वाला प्याज सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता, ब्लकि इसके बहुत से स्वास्थ्य फायदें  भी हैं.ये सेहत के लिहाजे से एक बेहतरीन औषधि भी है. बेहद गुणकारी प्याज कई बीमारियों में रामबाण दवा के रूप में भी काम करता है.

ऐसे में चलिए आपको बताते है इसके अनेकों फायदे, जिन्हें पढ़कर आपको पता चलेगा कि वाकई प्याज कितना फायदेमंद होता है.

ऐसा कहा जाता है कि इम्यून पावर बढ़ने से शरीर की कई संक्रामक बीमारियों से बचा जा सकता है. इसके लिए प्याज बहुत कारगार साबित होता है.प्याज में इम्यून सेल्स को बनाए रखने का गुण होता है.

बीते कुछ दिनों से मौसम का तापमान लगातार बढ़ रहा है.ऐसे में हीट स्ट्रोक का खतरा ज्यादा हो जाता है.कच्चा प्याज खाने से लू नहीं लगती. अगर लू लग जाए तो प्याज का रस पैर के तलवे में लगाने और प्याज का जूस पीने से आराम मिलता है.

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से दुनिया में हर साल लाखों लोग अपनी जान गवां देते हैं. प्याज में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, इसमें कैंसर सेल्स को नष्ट करने की क्षमता होती है. इसके इसी प्रभावी गुणों की वजह से ये कैंसर के खतरे को कम करता है. इसलिए इसके इस्तेमाल से कई प्रकार के कैंसर से बचा जा सकता है.

अगर नाक से खून आए तो प्याज के रस की दो-तीन बूंदें डालने से खून आना बंद हो जाता है.

कीड़ा-मकौड़ा काट ले तो प्‍याज का रस लगाने से जलन और दर्द में आराम मिलता है.इसके साथ ही प्याज दर्द से होने वाली सूजन को भी कम करता है.

प्याज कब्ज और गैस में आराम देता है. क्योंकि प्याज में फाइबर की मात्रा होती है जिससे पेट साफ रहता है.

बराबर मात्रा में प्‍याज का रस और शहद मिलाकर खाने से सर्दी-खांसी और बुखार से निजात  म‍िलती है.

प्याज से पिंपल्स भी दूर भगाती है. अगर चेहरे पर मुहासे हैं तो जैतून के तेल में प्याज का रस मिलाकर लगाने से मुहासे गायब हो जाते हैं.

कान और दांत के दर्द में भी प्याज रामबाण की तरह काम करता है.

प्याज खून को पतला बनाता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है.

खाने में प्याज का इस्तेमाल करने से कॉलेस्ट्रोल भी कंट्रोल में रहता है.

हर रोज कच्चा प्याज खाने से लड़कियों के पीरियड के वक्त होनी वाली परेशानियों से राहत मिल सकती है.

बालों के झड़ने, असमय सफेद होने, जू और डैंड्रफ की समस्या होने पर जड़ों में प्याज का रस लगाने से बहुत फायदा होता है.

प्याज का सेवन करने से किडनी में होने वाली पथरी का खतरा भी बहुत हद तक कम होता है.

प्याज का सेवन करने से आखों की रौशनी भी तेज होती है, प्याज खाने से बॉडी में ग्लूटाथिओन का निर्माण होता है जिससे मोतियाबिंद होने का खतरा कम होता है.

प्याज एक एंडी ऑक्सीडेंट का काम भी करता है जो आपके दिमाग को तेज और स्वस्थ करता है.