दुनिया के सबसे बड़े प्लेन से भारत आ रहा ऑक्सीजन जनरेटर और वेंटिलेटर

कोरोना महामारी से जुझ रहे भारत की मदद करने के लिए दुनिया भऱ के कई देश सामने आ चुके है. इसी सिलसिले में अब ब्रिटेन ने जानकारी दी है कि शुक्रवार को उत्तरी आयरलैंड में बेलफास्ट से दुनिया के सबसे बड़े कार्गो प्लेन ने तीन 18 टन के ऑक्सीजन जनरेटर और एक हजार वेंटिलेटर लेकर उड़ान भरी है. विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) ने बताया कि एंटोनोव 124 विमान में जीवन रक्षक किट को लोड करने के लिए हवाई अड्डे के कर्मचारियों ने रातभर काम किया. बता दें कि विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) ने इस सप्लाई के लिए पैसे दिए है.

Image

एफसीडीओ के मुताबिक, कलरविवार सुबह आठ बजे तक इस विमान के दिल्ली पहुंचने की संभावना है. इसके बाद इंडियन रेड क्रॉस की सहायता से इस सप्लाई को भारत के हॉस्पिटल में भेजा जाएगा. तीनों ऑक्सीजन जनरेटर में से हर जनरेटर प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करता है जो एक साथ 50 लोगों के उपयोग करने के लिए काफी है.

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक राब ने कहा कि “ब्रिटेन और भारत साथ मिलकर इस महामारी से निपटने के लिए काम कर रहे हैं. ” वही उत्तरी आयरलैंड के स्वास्थ्य मंत्री रॉबिन स्वान उपकरणों को लोड करने के समय बेलफास्ट अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि भारत की मदद और सपोर्ट करना हमारा नैतिक कर्तव्य है.

Image

भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर खतरनाक हो चुकी है, जिससे लोगों को अस्पतालों में ऑक्सीजन और बेड्स की कमी का सामना करना पड़ रहा है.ऑक्सीजन की कमी से कई लोगों की मौत आए दिन हो रही है ऐसे में विदेशी मदद थोड़ी राहत जरूर देगी.