विश्व ओजोन दिवस पर पर्यावरण संरक्षण मंच कर रहा है वेबिनार का आयोजन, राकेश भास्कर करेंगे अध्यक्षता

आज  विश्व ओजोन दिवस (16 सिंतबर, 2021) के मौके पर “पर्यावरण संरक्षण मंच” एक वेबिनार का आयोजन कर रहा है. इस वेबिनार का विषय “एक कदम कल के लिए” रखा गया है. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता “पर्यावरण संरक्षण मंच” के अध्यक्ष राकेश भास्कर करेंगे. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद और बीजेपी अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष समीर उरांव शामिल होंगे. इस वेबिनार का लाइव प्रसारण आज शाम 7 बजे पर्यावरण पोस्ट के डिजीटल प्लेटफार्म (youtube/ facebook) पर किया जायेगा.

हर साल विश्व ओजोन दिवस के मौके पर “पर्यावरण संरक्षण मंच” के अध्यक्ष राकेश भास्कर ओजोन के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन करते है. लेकिन कोरोना काल की वजह से बीते साल से इस कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअल माध्यम से किया जा रहा है. इस बार भी इस कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअली किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में पर्यावरणविद सौम्या दत्ता, आजाद सिपाही के संस्थापक हरि नारायण सिंह, ग्रीन मैन विजयपाल बघेल शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में ओजोन परत की सुरक्षा और ओजोन परत को हो रहे नुकसान से इंसानों पर पड़ने वाले दुष्परिणाम पर चर्चा की जायेगी .

   “सोचिए आज हमें सुरक्षा प्रदान करने वाली ओजोन परत की सुरक्षा को लेकर चर्चा करनी पड़ रही है. इसी बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हम कैसे खुद के पैरों पर ही कुलहाड़ी मार रहे हैं. अगर सभी लोग जागरूक हो जाये और अपने-अपने स्तर पर पर्यावरण संरक्षण का जिम्मा उठा लें तो बदलाव जरूर दिखेगा” – राकेश भास्कर, संस्थापक, पर्यावरण संरक्षण मंच