पर्यावरण संरक्षण मंच द्वारा किया गया वेबिनार का आयोजन, कोरोना महामारी के बीच ओजोन परत पर विस्तृत चर्चा

विश्व ओजोन दिवस के मौके पर पर्यावरण संरक्षण मंच द्वारा वेबिनार का सफल आयोजन किया गया.  इस वेबिनार में कई महत्वपूर्ण लोग शामिल हुए. जिसमें जल पुरुष कहे जाने वाले श्री राजेंद्र सिंह, भू वैज्ञानिक श्री अरुण कुमार, राज्यसभा सांसद माननीय समीर उरांव, ग्रीम मैन के नाम से मशहूर श्री विजय पाल सिंह बघेल, डा. राजन कोचर, मेजर जनरल, श्री सनोज झा ( केन्द्रीय विद्युत्, विनियामक आयोग), श्री शूलपाणि सिंह, श्री यशवेन्द्र प्रसाद  और श्री अभय सिन्हा समेत कई लोग शामिल हुए.

वहीँ इस पूरे कार्यक्रम की अध्यक्षता खुद पर्यावरण संरक्षण मंच के अध्यक्ष श्री राकेश भास्कर ने की. वेबिनार में सभी वक्ताओं ने अपनी बात रखी लेकिन जलपुरुष श्री राजेंद्र प्रसाद ने जब अपनी बात रखनी शुरू की तो तो सब शांत होकर बड़े ही ध्यान से उन्हें सुनने लगे. उन्होंने नल, नील, नारी का उदाहरण देते हुए पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक किया.

वहीँ पर्यावरण संरक्षण मंच के अध्यक्ष राकेश भास्कर ने कहा कि कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन में पर्यावरण निखकर सामने आया, पंक्षी और जानवर सन्नाटा पाकर जंगल से बाहर भी निकले, और तो और पूरे भारत के हर शहर की हवा एक दम साफ़ हो गयी थी इससे समझा जा सकता है कि मानव पर्यावरण को किनता नुकसान पहुंचा रहा है. पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों को एक पौधा गिफ्ट करें और पौधे लगाने की कोशिश करें.” 

वहीँ राज्यसभा सांसद समीर उरांव ने कहा कि मानव जीवन ने ही पर्यावरण को को नुकसान पहुंचाया है तो सभी लोगों को मिलकर, हर समाज के लोगों को मिलकर इसे एक मुहिम के रूप में लेना चाहिए और पर्यावरण को बचाने की कोशिश करनी चाहिए. वहीँ कार्य्रकम का समापन श्री अभय सिन्हा और श्री शूलपाणि सिंह के संबोधन से हुआ.