दिल्ली का मौसम सुहाना! जानिये मौसम विभाग की भविष्यवाणी

पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी का सामना कर रहे दिल्लीवासियों के लिए शुक्रवार का दिन राहत प्रदान करने वाला रहा। शुक्रवार शाम मौसम ने थोड़ी करवट  बदली तो दिल्ली की फिजा भी  बदल गई। धूल भरी आंधी के बाद हुई हल्की बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना दिया। कहीं-कही तो देर रात बारिश का दौर चलता रहेगा।मौसम की यह राहत दिल्ली में आज यानी शनिवार को भी बरकरार रहेगी। आंशिक तौर पर बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश होने की संभावना भी बनी रहेगी।

आपको दें आज सुबह भी दिल्ली में हल्की ठंड महसूस की गई। सुबह से राजधानी में ठंडी हवाएं चल रही है, जिससे मौसम सुहाना हो गया है।  मौसम विभाग (IMD) ने पहले ही दिल्ली में गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान लगाया था। दिल्ली में सुबह न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है.

मौसम में बदलाव होने के बाद भी दिल्ली-एनसीआर की हवा में बदलाव नहीं हुआ। शुक्रवार को एनसीआर के साथ दिल्ली की हवा भी खराब श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स शुक्रवार को 238 रहा। फरीदाबाद का 254, गुरुग्राम का 250, ग्रेटर नोएडा का 282 व नोएडा का 249 दर्ज किया गया। गाजियाबाद की हवा 308 एयर इंडेक्स के साथ खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार, 15 से 20 अप्रैल के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ हल्की और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटा) चल सकती हैं। 17 से 20 अप्रैल के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना है।

झारखंड में शुक्रवार से अगले 96 घंटे तक आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। इस दौरान गरज के साथ बारिश तेज हवाएं चलने के भी आसार है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है।