पीएम ने आईपीएस प्रोबेशनर्स को नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास की दी सलाह

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आईपीएस प्रोबेशनर्स को नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास और सोशल कनेक्ट की नीति पर काम करने की सलाह दी है। प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को हैदराबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी के 2019 बैच के आईपीएस प्रोबेशनर्स को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान गौरव राय से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री ने उनके शतरंज के खेल में महारत का इस्तेमाल उनके कार्यक्षेत्र में करने के संबंध में पूछा। गौरव को छत्तीसगढ कैडर आवंटित हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि शह और मात के इस खेल का ज्ञान वह अपराधियों को काबू करने में कैसे इस्तेमाल करेंगे। इस पर अधिकारी ने कहा कि फोर्स का कम से कम हानि की नीति के साथ उन्हें रोकने की रणनीति उनकी प्राथमिकता होगी।

मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में वामपंथी-आतंकवाद की स्थिति है। ऐसे में आपकी भूमिका और भी अहम है। उन्होंने कहा कि आपको कानून व्यवस्था के साथ-साथ जनजातीय क्षेत्रों में विकास और सोशल कनेक्ट को भी सपोर्ट करना है। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों में अनुभव भी काम आता है। इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एसवीपीएनपीए) देश का प्रमुख पुलिस प्रशिक्षण संस्थान है। यह भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों को प्रशिक्षित करता है और सेवारत आईपीएस अधिकारियों के लिए विभिन्न सेवाकालीन पाठ्यक्रम संचालित करता है।