70 साल के हुए पीएम मोदी, देखिये सात दशक के सफ़र को सात तस्वीरों में

प्रधानमंत्री मोदी 70 साल के हो गये, मतलब आज प्रधानमंत्री मोदी अपना 70 वां जन्मदिन मना रहे हैं. इन 70 सालों में प्रधानमंत्री मोदी जिन्दगी के कई उतार चढ़ाव देखते हुए विश्व के सब्स्के बड़े लोकतांत्रित देश के प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे हैं. ऐसा नही है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी  को ये सब अचानक मिल गया, या  खानदानी पेशा राजनीति रहा हो बल्कि दुनिया के सबसे चर्चित, लोकप्रिय नेता  बनने में कई सालों की तपस्या और पार्टी के प्रति समर्पण बहुत मायने रखता है.

17 सितंबर 1950 को जन्मे नरेन्द्र मोदी, दामोदरदास मोदी और हीराबा की छह संतानों में से तीसरी संतान थे. बताया जाता है कि पीएम मोदी के घर की हालत ठीक नही थी. पिता जी चाय बेचते थे और पिता की मदद करने खुद पीएम मोदी भी रेलवे स्टेशन तक जरूर जाते थे. वहीँ कई बार पीएम मोदी ने इस बात का भी जिक्र किया है कि घर चलाने की माँ को दुसरे के घर बर्तन और साफ़ सफाई का काम भी करना पड़ता था. ऐसी जगह से निकलकर देश का प्रधानमंत्री बनने तक के सफर में सात दशक का वक्त लगा.

तो आइये हम प्रधानमंत्री मोदी के इन्ही सात दशकों की तस्वीर हम आपको दिखाते हैं. 

  1. बताया गया कि ये तस्वीर 1950 -60 के बीच की है.
  2. दूसरी तस्वीर में नरेन्द्र मोदी आरएसएस की ड्रेस में दिखाई दे रहे हैं. बताया जाता है कि ये तस्वीर 1960-70 के बीच की है.
  3. ये है पीएम मोदी की तीसरी तस्वीर, ये तस्वीर 1970-80 के बीच की बतायी जाती है. इस तस्वीर में मोदी सरदार की भूमिका में दिखाई दे रहे हैं.. इस तस्वीर के बारे में कहा जाता है आपातकाल में जब नेताओं को जेल में बंद किया जा रहा था तो वे बचने के लिए अपना भेष बदल लिया करते थे.
  4. ये है चौथी तस्वीर जिसे 1980-90 के बीच का बताया जाता है. जब बीजेपी ने रथ यात्रा निकाली थी ये तस्वीर भी उसी वक्त की है.  उस वक्त बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालकृष्ण आडवाणी ने एक रथयात्रा की तैयारी की और इस रथयात्रा के संयोजन की जिममेदारी नरेन्द्र मोदी को मिली थी..

  5. ये तस्वीर 1990-2000 के बीच की है. ये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन के पांचवे दशक तस्वीर है. नरेन्द्र मोदी देश के लगभग हर राज्य में पार्टी के लिए काम कर चुके हैं.

  6. ये तस्वीरे 2000-2010 के बीच की है हालाँकि ये दशक प्रधानमंत्री मोदी के लिए काफी मायने रखता है क्योंकि इस दशक की शुरुवात यानि कि 2001 में तमाम विवादों के बीच उन्हें गुजरात का मुख्यमंत्री बना दिया गया. मुख्यमंत्री बनने के बाद कई मामलों को लेकर उस वक्त गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर नरेन्द्र मोदी काफी विवादों में रहे. इसी दौरान गोधरा हुआ था जिसकी वजह से उन्हें अभी तक कुछ लोग जिम्मेदार मानते हैं लेकिन इस मामले में पीएम मोदी को क्लीन चिट मिल चुकी है.
  7. ये तस्वीर साल 2010-20 के बीच की है जब नरेन्द्र मोदी पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद 15 अगस्त के दिन लाल किला पहुंचे थे.

     तो आपने सात तस्वीरों में पीएम मोदी के सात दशक के सफ़र को देखा. वैसे आज भी पीएम मोदी की लोकप्रियता में कोई कमी नही है. देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं.