बाबा नगरी देवघर में होंगे आज पीएम मोदी, एयरपोर्ट व एम्स का करेंगे उद्घाटन, जानें कब क्या होगा

झारखंड के देवघर जिले की आबादी करीब 18 लाख है. देवघर को बाबा बैद्यनाथ की नगरी भी कहते हैं. बाबा बैद्यनाथ धाम (Baba Baidyanath Temple) देश के 12 शिव ज्योतिर्लिंगों में से एक है. आज मंगलवार को प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी बाबा बैद्यनाथ की शरण में पहुंचने वाले हैं. पीएम मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री होंगे, जो बाबाधाम पहुंच कर द्वादश ज्योतिर्लिंग की पूजा-अर्चना करेंगे. बाबा मंदिर पर वे करीब 51 किलो पेड़ा का भोग लगाएंगे। पीएम मोदी का ये देवघर दौरा कई मायने में अहम हैं। पूजा के बाद वह देवघर कॉलेज स्थित सभा स्थल जाएंगे, यहां एक घंटे का कार्यक्रम है। इसके अलावा पीएम मोदी झारखंड को 16,835 करोड़ की अनुमानित लागत वाली योजनाओं की सौगात देंगे। इसमें देवघर और राजधानी रांची से जुड़ी योजनाएं भी शामिल हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी आज देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. ये किसी सपने के सच होने जैसा है. देवघर जिले की गिनती पिछड़े इलाको में होती है जहा से विकास अब भी कोसो दूर है। 

पीएम मोदी का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देवघर हवाई अड्डे से सीधे बाबा बैद्यनाथ मंदिर जाएंगे. एयरपोर्ट से मंदिर की दूरी करीब 10 किलोमीटर है। इस रास्ते को भव्य तरीके से सजाया गया है. लोग सड़क किनारे खड़े होकर पीएम का स्वागत करेंगे. करीब 20 मिनट तक पीएम मोदी मंदिर में पूजा-पाठ करेंगे. वे विशेष आरती में हिस्सा लेंगे। देवघर में जिस सड़क से पीएम मोदी गुजरेंगे, उन सड़कों के दोनों तरफ होडिंग, पोस्टर और कटआउंट लगाए गए है. तकरीबन 54 से ज्यादा मंच बने है, जहां से पुष्प वर्षा की जाएगी. सड़क के दोनों तरफ भाजपा कार्यक्रताओं के साथ देवघरवासी खड़े होकर अपने पीएम का स्वागत करेंगे। पीएम का रोड शो 1.45 से देवघर एयरपोर्ट से शुरू होगा और 2.20 बजे बाबा मंदिर पहुंच कर समाप्त होगा. वहां पूजा-अर्चना करने के बाद प्रधानमंत्री 2.45 बजे बाबा मंदिर से देवघर कॉलेज की ओर फिर रोड शो करते हुए ही जायेंगे और 3.00 बजे देवघर कॉलेज जनसभा स्थल पहुंचेंगे. देवघर कॉलेज में प्रधानमंत्री 40 मिनट का भाषण देंगे. उसके बाद चार बजे देवघर एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान कर जायेंगे. देवघर एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री पटना रवाना होंगे. प्रधानमंत्री के देवघर दौरे को लेकर हर रूट में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है। 

PM मोदी करेंगे रोड शो 

बाबा मंदिर और वहां से देवघर कॉलेज के बीच 50 मिनट का रोड शो करेंगे. 35 मिनट का रोड शो देवघर एयरपोर्ट से बाबा मंदिर तक और 15 मिनट का रोड शो बाबा मंदिर से देवघर कॉलेज तक होगा. पीएम तकरीबन 15 किलोमीटर का सफर सड़क मार्ग से तय करेंगे. मुख्य रूप से टावर चौक, राय एंड कंपनी चौक, कुंडा मोड़, सारवां मोड़, पटेल चौक, प्रेस क्लब के पास, हवाई अड्डे से लेकर पाड़े दुकान तक सड़क के दोनों किनारे, मेधा सेवा सदन कुंडा, नौलखा मंदिर, बालानंद आश्रम के पास, आरके मिशन रोड, तिवारी चौक, हदहदिया पुल के पास सहित रूट लाइन जिस रास्ते से पीएम गुजरेंगे, वहां खड़े होकर उन्हें देख सकते हैं, उनका स्वागत कर सकते हैं। पीएम मोदी को झारखंड की जनता की तरफ से सांसद निशिकांत दुबे चांदी का बना बाबा बैद्यनाथ का शिवलिंग सौंपेंगे। 

झारखंड के लिए आज बड़ा दिन 

देवघर एयरपोर्ट झारखंड में दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है. यह झारखंड की राजधानी रांची के बाद अब दूसरा एयरपोर्ट बन गया है। पीएम मोदी ने 25 मई 2018 को देवघर एयरपोर्ट का शिलान्यास किया था और आज वह इसे जनता को सौंपने जा रहे हैं. यह एयरपोर्ट बिहार, बंगाल और झारखंड के लिए बड़ा तोहफा है.। पीएम मोदी एयरपोर्ट के अलावा देवघर एम्स (Deoghar Aiims) का भी उद्घाटन करेंगे. देवघर एम्स 250 बेड और दो ऑपरेशन थियेटर के साथ तैयार हुआ है। 

एक नजर में पीएम का कार्यक्रमः

12:45 बजे : देवघर एयरपोर्ट पर आगमन, एयरपोर्ट बिल्डिंग का अवलोकन

01:00 बजे : मंच पर आयेंगे, सांसद डॉ निशिकांत दुबे के स्वागत भाषण के बाद केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का संबोधन होगा

01:14 बजे : देवघर-कोलकाता फ्लाइट को हरी झंडी दिखायेंगे

01: 28 बजे : प्रधानमंत्री का संबोधन शुरू होगा

01:50 बजे : एयरपोर्ट से मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे

02:20 बजे : मंदिर पहुंचेंगे

02: 45 बजे : मंदिर में मुख्यमंत्री सौंपेंगे मोमेंटो

03:00 बजे : कॉलेज मैदान के मंच पर पहुंचेंगे, जनसभा को करेंगे संबोधित

04:05 बजे : एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान कर जायेंगे

04:30 बजे : देवघर एयरपोर्ट पहुंचेंगे

04:35 बजे : देवघर से पटना के लिए रवाना होंगे

करोड़ों की योजनाओं का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी 6,565 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे और 10,270 करोड़ की कई योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इन योजनाओं में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के प्रोजेक्ट, रेलवे के प्रोजेक्ट, पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस के प्रोजेक्ट, पर्यटन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की योजना समेत कई विकास करने वाली योजनाएं शामिल हैं। पीएम लगभग 3,000 करोड़ रुपये की विभिन्न एनर्जी इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास भी करेंगे। इसमें गेल की जगदीशपुर-हल्दिया-बोकारो-धामरा पाइपलाइन का बोकारो-अंगुल खंड, बरही-हजारीबाग में एचपीसीएल का एलपीजी बॉटलिंग प्लांट व पीसीएल के बोकारो एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र का शुभारंभ शामिल है। इनके अलावा झरिया ब्लॉक में पर्बतपुर गैस कलेक्टिंग स्टेशन और ओएनजीसी के कोल बेड मीथेन (सीबीएम) एसेट का शिलान्यास किया जाएगा।