Logo

क्या आपको पता है कि कोरोना का दुश्मन कौन-सा पौधा है ?

Image
Image taken from Google.com

क्या आपको पता है कि कोरोना का दुश्मन कौन-सा पौधा है ?

भारत ही नहीं दुनिया के अधिकांश लोगों के जीवन में कोरोना वह बीमारी है, जिसने उनकी जिंदगियों को बदल कर रख दिया है। किसी ने अपना करीबी खोया है तो किसी का व्यापार घाटे में गया तो कोई आज भी इस बीमारी के दुष्प्रभावों से जूझ रहा है। सबसे बड़ी बुरी बात तो यह है कि किसी न किसी नये वैरियंट के साथ यह आज भी लोगों को ग्रसित कर रहा है। आज हम एक ऐसे पौधे के बारे में करने जा रहे हैं, जिसे इस कोरोना का दुश्मन कहा जाता है।

यह पौधा को दुर्लभ पौधा नहीं है, बल्कि भारत के अधिकांश घरों में पूजा की जाने वाली तुलसी के पौधा है। ऋषियों को लाखों वर्ष पूर्व तुलसी के औषधीय गुणों का ज्ञान था इसलिए इसको को दैनिक जीवन में प्रयोग हेतु प्रमुख स्थान दिया गया है। हमारे प्राचीन ग्रंथ आयुर्वेद में भी तुलसी के फायदों का विस्तृत उल्लेख मिलता है। 

 तुलसी एक औषधीय पौधा है जिसमें विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। सभी रोगों को दूर करने शारीरिक शक्ति बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर इस औषधीय पौधे को देवी का दर्जा दिया गया है। इससे ज्यादा उपयोगी औषधि मनुष्य के लिए कोई दूसरी नहीं है। तुलसी के धार्मिक-महत्व के साथ-साथ औषधिय महत्व के कारण हर-घर में तुलसी के पौधे लगाए जाते हैं।

हमारे यह दो तरह का पौधा होता है.एक श्यामा तुलसी और दूसरी श्वेत तुलसी होती है. श्यामा तुलसी अर्थात काली तुलसी होती है. जबकि श्वेत तुलसी हरी होती है. इन तुलसी का पौधा ज्यादातर 1 फुट से लेकर 3 फीट तक का आपको देखने के लिए मिल जाएगा.