Logo

प्रदूषित हवा में सांस  लेने को दिल्लीवासी मजबूर, स्मॉग टावर पर ताला, 10 जनवरी को होगी बैठक

Image
Image taken from Google.com

प्रदूषित हवा में सांस  लेने को दिल्लीवासी मजबूर, स्मॉग टावर पर ताला, 10 जनवरी को होगी बैठक

प्रदूषित हवा में सांस  लेने को दिल्लीवासी मजबूर है, क्योंकि कनॉट प्लेस में स्मॉग टावर पर फिर से ताला लग गया है। बता दें कि दिसंबर का वेतन नहीं मिलने पर ऑपरेटरों ने इस पर ताला लगा दिया है। अब दिल्लीवासी प्रदूषित हवा में ही सांस लेने को विवश हैं। इसको फिर से चालू करने के लिए 10 जनवरी को एक बैठक बुलाई गई है।

आपको बता दें कि दिल्ली की 'बहुत खराब' वायु गुणवत्ता के बीच हवा को साफ करने के लिए कनॉट प्लेस में लगाया गया, लेकिन यह स्मॉग टावर एक बार फिर बंद पड़ा है। दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज का कहना है कि फिलहाल सारी शक्तियां अधिकारियों के पास है, वो अपनी मर्जी से काम कर रहे हैं। पहले भी इस स्मॉग टावर को बंद कर दिया था। कोर्ट की फटकार के बाद दोबारा से उसे ऑपरेशनल किया गया था।


सूत्रों के मुताबिक 50 मीटर के दायरे में यह टावर हवा को 70 से 80 प्रतिशत, 300 मीटर के दायरे में 15-20 प्रतिशत और 500 मीटर तक 10 से 15 प्रतिशत ही साफ रखा जा सकता है। बता दें कि एक किमी से ज्यादा के दायरे में यह बिल्कुल निष्प्रभावी होने लगता है, इसीलिए कुछ माह पहले भी इसके रखरखाव का खर्च भी नहीं दिया जा रहा था। डीपीसीसी की सिफारिश पर इसे बंद कर दिया गया था,  जिसे बाद में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के हस्तक्षेप पर दोबारा शुरू किया गया था।