Logo

जानिए सर्दियों में टहलने का सही समय

Image
Image taken from Google.com

जानिए सर्दियों में टहलने का सही समय

डॉक्टरों का कहना है कि स्वस्थ रहने के लिए सर्दी हो या गर्मी मॉर्निंग वॉक हो या एक्सरसाइज हर व्यक्ति को करना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट भी यही कहते हैं कि आप जितना अपने शरीर को एक्टिव रखेंगे, बीमारियों से बचे रहेंगे। दरअसल, मॉर्निंग वॉक इसलिए भी जरूरी है कि क्योंकि इसमें शरीर में जमा खराब और एक्सट्रा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकलता है।

मॉर्निंग वॉक में मांसपेशियों का भी खूब इस्तेमाल होता है।  लंबे मॉर्निंग वॉक के दौरान शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है, इसलिए शरीर में पानी की कमी महसूस न होने दें। सबसे जरूरी चीज यह है कि मॉर्निंग वॉक करने से पहले कुछ खास बात बातों का ख्याल रखना जरूरी है, नहीं तो ज्यादा वॉक से फायदे से अधिक नुकसान भी हो सकता है।

मॉर्निंग वॉक पर जाने के लिए जरूरी बातें

मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले आपका पेट एकदम साफ होना चाहिए, क्योंकि अगर पेट साफ नहीं रहेगा तो कब्ज की स्थिति बनी रहेगी। शरीर की गर्मी आपके पेट में कब्ज पैदा कर सकती है और यह आपके बॉवेल मूवमेंट को प्रभावित कर सकती है। मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले ढेर सारा पानी पीना जरूरी है, ताकि आपका शरीर डिहाइड्रेट न रहें और मांसपेशियों में ताकत बनी रहे। आपका शरीर एनर्जी से भरा हुआ रहे और वॉक करने में आराम हो। इससे मॉर्निंग वॉक दौरान शरीर में अकड़न और मांसपेशियों में दर्द नहीं होता है।

मॉर्निंग वॉक के दौरान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और वॉक करने की क्षमता बढ़ती है। मॉर्निंग वॉक करने से पहले इन ऊपर दिए गए बातों का खास ख्याल रखें। सर्दियों में मॉर्निंग वॉक के लिए निकले तो एक बैग अपने साथ रखें और इस बैग में अपने पानी का बोतल, फोन, हेडफोन, और गर्मी लगने पर जैकेट खोलने के बाद उसमें डालकर चलना चाहिए, ताकि जब भी जरूरत हो आप इसका इस्तेमाल कर सकें।