Logo

अगर बार-बार सर्दी-खांसी हो, तो इन चीजों से करें परहेज

Image
Image taken from Google.com

अगर बार-बार सर्दी-खांसी हो, तो इन चीजों से करें परहेज

अभी सर्दियों का मौसम चल रहा है और अगर आपको भी लगातार सर्दी-खांसी की समस्या हो तो आप भी कुछ चीजों से परहेज करके अपने को स्वस्थ्य बनाये रख सकते हैं। आईये जानते हैं कि वो कौन-सी चीजें हैं, जिनसे हमें परहेज करना चाहिए-


खट्टी चीजें इन्यूनिटी बढ़ाने में महत्वपूर्ण होती है और सर्दियों में इम्यूनिटी मजबूत होना बेहद जरूरी है, लेकिन इस मौसम में खट्टी चीजों से परहेज करना चाहिए. क्योंकि इसकी वजह से समस्याएं बढ़ सकती हैं। अगर सर्दी-जुकाम हो तो नींबू और संतरे जैसे फल खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इन चीजों को खाने से गला भी खराब हो सकता है।
 

डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन से भी सर्दी-जुकाम की समस्याएं बढ़ सकती हैं। दही और छाछ की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से सर्दी की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में इन चीजों को खाने से जुकाम और खांसी ठीक नहीं होगी और परेशानी बढ़ सकती है।
 

सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम होने पर प्रोसेस्ड फूड खाने से बचना चाहिए। प्रोसेस्ड फूड गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि इनमें सोडियम और शुगर दोनों चीजों मौजूद होती है, जो समस्या बढ़ा सकती है।
 

सर्दी-जुकाम होने पर गलती से भी मीठी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे कई तरह की समस्याएं बढ़ सकती हैं। मीठी चीजें खाने से गले में सूजन और दर्द की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं सर्दी- खांसी होने पर सेहत के लिए खतरनाक स्मोकिंग गलती से भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे इम्यूनिटी कमजोर होती है और फेफड़ों की समस्या भी बढ़ती है।