Logo

दीपावली के बाद दिल्ली बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, अब ग्रैप 4 के प्रतिबंधोंं को लागू किया जाएगा

Image
Image taken from Google.com

दीपावली के बाद दिल्ली बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, अब ग्रैप 4 के प्रतिबंधोंं को लागू किया जाएगा

दीपावली के बाद दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है। दो दिन पहले ह्ल्की  बारिश से प्रदूषण कम हुआ था, लेकिन दिवाली में प्रतिबंध के बावजूद पटाखों के फोड़ने से दिल्ली में प्रदूषण फिर बढ़ गया। इधर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय लगातार समीक्षा बैठक कर रहे हैं, उधर प्रदूषण घटने के बजाए बढ़ता ही जा रहा है। अब ग्रैप-4 के प्रतिबंधों को लागू किया जा रहा है। 


बता दें कि प्रदूषण को कंट्रोल के लिए दिल्ली में सरकार ने कृत्रिम बारिश करवाने का प्लान बनाया था, लेकिन पिछले दिनों बारिश से प्रदूषण में कमी आने के बाद इसे टाल दिया गया था। इसके कारण ही दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन फॉर्मूला को भी होल्ड पर रखा है। दिवाली में पटाखों ने एक बार फिर प्रदूषण को बढ़ा दिया है, जिसने लोगों को परेशानी में डाल रखा है। इसे निजात दिलाने के लिए मजबूत प्लान की सख्त जरूरत महसूस हो रही है। प्रदूषण को लेकर दिल्ली के स्कूलों में 18 नवबंर तक छूट्टी कर दी गयी है। हालांकि सरकार ने लोगों से ग्रीन दिवाली मनाने की अपील की थी, लेकिन इसका कोई असर नहीं दिखा, लोगों ने जमकर पटाखें फोड़े। 


 अब बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में एक बार फिर से प्रतिबंधों को लागू किया गया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसके लिए यूपी और हरियाणा राज्यों के साथ ही भाजपा को भी जिम्मेदार माना है। फिलहाल दिल्ली वालों को इस प्रदूषण से निजात नहीं मिलने वाला है। 

Related Posts

Nature's Beauty

water wastage

Landslides