Logo

नोएडा, गाजियाबाद में प्याज 25 रुपये किलो

Image
Image taken from Google.com

नोएडा, गाजियाबाद में प्याज 25 रुपये किलो

 

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली के खुदरा बाजार में प्याज की औसत कीमत ₹78 प्रति किलोग्राम थी।

 

 

मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के कई सेक्टरों में प्याज अब 25 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक्री पर है।

 

 

फिलहाल खुले बाजार में प्याज का रेट 60-80 रुपये किलो है.

 

 

भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) नवंबर के आखिरी सप्ताह तक और जनता की मांग के अनुसार नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के विभिन्न क्षेत्रों में रियायती दरों पर बिक्री के लिए प्याज से भरी वैन भेजेगा। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा.

 

 

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली के खुदरा बाजार में प्याज की औसत कीमत ₹78 प्रति किलोग्राम थी। आंकड़ों से पता चलता है कि इस बीच, प्याज की अखिल भारतीय औसत कीमत लगभग ₹50.35 प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई। अधिकारियों ने कहा कि एनसीसीएफ सेक्टरों का दौरा करने वाली वैन का शेड्यूल एक्स जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर पोस्ट करेगा, ताकि लोगों को पता चल सके कि रियायती दर पर प्याज कब और कहां से खरीदना है।

 

 

"हमें अपने मुख्यालय से नोएडा और गाज़ियाबाद के निवासियों को 25 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से प्याज बेचने का निर्देश मिला क्योंकि हाल ही में बाजार में प्याज की कीमत बढ़ गई है। अब, एक व्यक्ति पांच किलोग्राम तक प्याज खरीद सकता है।" "एनसीसीएफ की नोएडा शाखा प्रमुख मधु शर्मा ने कहा, जो उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत काम करती है। एनसीसीएफ ने मंगलवार को नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के विभिन्न सेक्टरों में 1,000 किलोग्राम प्याज से लदी दस वैन भेजीं। नोएडा में, सेक्टर 16, 62, 61, 71 और 22, गौर चौक और परी चौक समेत अन्य इलाकों में सब्सिडी वाला प्याज बेचा गया। हालांकि, प्रत्येक व्यक्ति को दो किलोग्राम तक ही प्याज बेचा गया।

 

शर्मा ने कहा, चूंकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश, जिसमें गाजियाबाद भी शामिल है, एनसीसीएफ नोएडा के अंतर्गत आता है, सब्सिडी वाले प्याज वाली वैन नोएडा केंद्र से गाजियाबाद भेजी गईं। एनसीसीएफ ने मंगलवार को तीन शहरों में 60 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर चना दाल भी बेची। अधिकारियों ने कहा कि कीमतें स्थिर होने तक प्याज की सब्सिडी वाली बिक्री जारी रहेगी। नोएडा के सेक्टर 27 के निवासी अंकित यादव ने कहा कि उन्हें एक रिश्तेदार से जानकारी मिली कि एनसीसीएफ सब्सिडी वाले प्याज बेच रहा है। उन्होंने कहा, "मैंने ₹50 में दो किलो प्याज खरीदने का फैसला किया। यह एक राहत के रूप में आया है।" सेक्टर 20 की रहने वाली नीतू ठाकुर ने एनसीसीएफ के सेक्टर 4 कार्यालय में प्याज खरीदा। ठाकुर ने कहा, "इससे उन लोगों को मदद मिलेगी जो प्याज की कीमत से प्रभावित हैं। हालांकि, वे कम से कम प्याज की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।" इस साल अगस्त में, एनसीसीएफ ने लोगों को रियायती दरों पर टमाटर की क्रेट भी बेचीं, जब खुदरा कीमत ₹250 तक पहुंच गई थी।