Logo

महुआ मोइत्रा ने लोकसभा आचार समिति से और समय मांगा:

Image
Image taken from Google.com

महुआ मोइत्रा ने लोकसभा आचार समिति से और समय मांगा:

आपने पहले शिकायतकर्ताओं को सुना महुआ मोइत्रा ने कहा कि लोकसभा पैनल प्राकृतिक न्याय के आदेश के खिलाफ गया और शिकायतकर्ता निशिकांत दुबे और जय अनंत देहाद्राई को सुना - प्रथम तृणमूल की लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा ने नकदी के बदले सवाल के आरोपों के संबंध में लोकसभा आचार समिति के समन का जवाब दिया है

 

महुआ मोइत्रा:समिति द्वारा तय की गई तारीख 31 अक्टूबर को पैनल के सामने उपस्थित होने में असमर्थता व्यक्त की है। वैकल्पिक रूप से, वह 5 नवंबर के बाद समिति की पसंद की किसी भी तारीख और समय पर समिति के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित हो सकती हैं, महुआ मोइत्रा ने अपने उत्तर में लिखा।

 

दुर्गा पूजा का भी हवाला दिया
 

दुर्गा पूजा उत्सव का हवाला देते हुए, लोकसभा सांसद ने लिखा: "मैं पश्चिम बंगाल राज्य का प्रतिनिधित्व करता हूं जहां दुर्गा पूजा सबसे बड़ा त्योहार है। मैं पहले से ही अपने क्षेत्र में कई पूर्व-निर्धारित विजयादशमी सम्मेलनों/बैठकों (सरकारी और राजनीतिक दोनों) में भाग लेने के लिए प्रतिबद्ध हूं।" 30 अक्टूबर से 4 नवंबर 2023 तक निर्वाचन क्षेत्र और 31 अक्टूबर 2023 को दिल्ली में नहीं हो सकता, ”महुआ ने लिखा।

 

महुआ ने कहा कि उन्होंने भाजपा सांसद निशिकांत दुबे और वकील जय अनंत देहाद्राई की शिकायतों के खिलाफ खुद का बचाव करने के लिए निष्पक्ष सुनवाई की उत्सुकता व्यक्त की, लेकिन समिति ने - प्राकृतिक न्याय के आदेश के खिलाफ - पहले शिकायतकर्ताओं को बुलाया और सुना। श्री हीरानंदानी से जिरह: महुआ मोइत्रा महुआ मोइत्रा ने अपने जवाब में कहा कि उन्हें उद्योगपति हीरानंदानी से जिरह करने के अपने अधिकार का इस्तेमाल करने की अनुमति दी जानी चाहिए। "यह जरूरी है कि वह समिति के समक्ष उपस्थित हों और कथित उपहारों और उपकारों की एक विस्तृत सत्यापित सूची प्रदान करें जो उन्होंने कथित तौर पर मुझे प्रदान किए हैं। मैं रिकॉर्ड पर रखना चाहता हूं कि श्री हीरानंदानी के मौखिक साक्ष्य के बिना कोई भी जांच अधूरी, अनुचित और होगी महुआ ने लिखा, "कंगारू अदालत" आयोजित करने के समान और उन्हें भी समिति की अंतिम रिपोर्ट से पहले पेश होने के लिए बुलाए जाने की आवश्यकता होगी।

 


महुआ मोइत्रा नें खुद को ईमानदार विधयाक बताया

 

महुआ ने कहा कि एक विधायक और सांसद दोनों के रूप में उनका व्यक्तिगत निष्ठा और ईमानदारी का बेदाग रिकॉर्ड है। "यह देखते हुए कि मैं विपक्ष का एक मुखर सदस्य हूं जो विभिन्न कॉर्पोरेट घोटालों और राष्ट्रीय महत्व से संबंधित मुद्दों के खिलाफ अपनी आवाज उठाने के लिए जिम्मेदार है, भारतीय लोकतंत्र के लिए यह महत्वपूर्ण है कि मुझे अपना बचाव करने और अपना नाम स्पष्ट करने की अनुमति दी जाए। महुआ ने लिखा, मेरे खिलाफ इस प्रेरित और दुर्भावनापूर्ण बदनामी अभियान का। वकील जय अनंत देहाद्राई द्वारा उपलब्ध कराए गए सबूतों के आधार पर, भाजपा के निशिकांत दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर महुआ मोइत्रा पर संसद में अडानी के खिलाफ सवाल पूछने के लिए उद्योगपति दर्शन हीरानंदानी से नकद, उपहार लेने का आरोप लगाया।

 

महुआ मोइत्रा ने आरोपों का खंडन किया और जय अनंत देहाद्राई को अपना झुका हुआ पूर्व बताया। दर्शन हीरानंदानी ने भी आरोपों से इनकार किया लेकिन फिर एक हस्ताक्षरित हलफनामा प्रस्तुत किया जिसमें उन्होंने अपने लाभ के लिए महुआ मोइत्रा को रिश्वत देने की बात स्वीकार की।