Logo

युद्ध की शुरुआत के बाद से इजरायली सेना ने गाजा में सबसे बड़ी जमीनी घुसपैठ की है

Image
Image taken from Google.com

युद्ध की शुरुआत के बाद से इजरायली सेना ने गाजा में सबसे बड़ी जमीनी घुसपैठ की है

लड़ाई के अगले चरण की तैयारी' के उद्देश्य से लक्षित हमले में टैंक और पैदल सेना ने कई घंटों तक पट्टी के उत्तरी छोर में प्रवेश किया, जबकि हवाई हमलों में हर दिन सैकड़ों लोग मारे जा रहे हैं.

 

Israel hamas war: मानवीय संकट गहरा गया है। सेना ने बताया कि गुरुवार तड़के इजरायली सेना ने 7 अक्टूबर के हमास हमले के बाद गाजा में अपनी सबसे बड़ी जमीनी घुसपैठ की। यह हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट करने के लिए आक्रमण नहीं था जिसकी घोषणा इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू कई दिनों से कर रहे थे, और जिसका उन्होंने बुधवार को वादा किया था वह उचित समय पर आएगा। लेकिन 20 दिनों में यह पहली बार है कि टैंक और पैदल सेना ने "आतंकवादियों को खत्म करने", "खतरों को बेअसर करने" और विस्फोटकों को निष्क्रिय करने के लिए गाजा पट्टी में "घंटों तक" प्रवेश किया है, जैसा कि सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने अपने दैनिक में बताया है मीडिया को रिपोर्ट करें.


इजराइली सेना उत्तरी गाजा मे छापमारी का वीडियो जारी किया

 

इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा में हुई लक्षित छापेमारी के वीडियो जारी किए हैं. बख्तरबंद वाहनों को उसी कंक्रीट अवरोध को पार करते हुए देखा जा सकता है, जिसे हमास के सैकड़ों सदस्यों ने 7 अक्टूबर के आश्चर्यजनक हमले में पार किया था, जिसमें 1,400 इजरायली नागरिक मारे गए थे, मुख्य रूप से नागरिक, और वर्तमान संकट शुरू हो गया था।

 

छापेमारी का मुख्य उद्देश्य

 

हगारी के शब्दों में, रात भर की छापेमारी का उद्देश्य "लड़ाई के अगले चरण की तैयारी करना" था, एक प्रयास जो हवाई हमलों के एक गहन अभियान के समानांतर चलता है, जिसमें प्रतिदिन सैकड़ों फिलिस्तीनी मारे जा रहे हैं, जिनमें से 68% महिलाएं और बच्चे हैं। हमास द्वारा संचालित गाजा पट्टी का स्वास्थ्य मंत्रालय, और गहराता मानवीय संकट। अपने जनरेटरों के लिए ईंधन की कमी के कारण, अस्पतालों ने बिजली को केवल आपातकालीन घटनाओं के लिए उपयोग करने के लिए राशन देना शुरू कर दिया है। और मानवीय सहायता, जिसे पिछले शनिवार को मिस्र से आना शुरू होने पर पहले से ही अल्प माना जाता था, लगातार दुर्लभ होती जा रही है। पिछले 48 घंटों में, पानी, भोजन और दवा ले जाने वाले केवल 20 ट्रकों को राफा सीमा पार से गुजरने की अनुमति दी गई है, जो एकमात्र खुला है, जो फिलिस्तीनी एन्क्लेव को मिस्र से जोड़ता है। कहने का तात्पर्य यह है कि युद्ध से पहले हर दिन ऐसा करने वालों में से 2% थे।

युद्ध के बिच नेतान्याहु का ब्यान
 

हाल के दिनों में, नेतन्याहू को इस बात पर ज़ोर देने के लिए मजबूर किया गया है कि वह आक्रमण से पीछे नहीं हटे हैं, और सरकार और सशस्त्र बल साथ-साथ चल रहे हैं। “हम जमीनी आक्रमण की तैयारी कर रहे हैं। मैं कब, कैसे या कितने के बारे में विस्तार से नहीं बताऊंगा। मैं उन विभिन्न गणनाओं के बारे में भी विस्तार से नहीं बताऊंगा जो हम कर रहे हैं, जिनसे जनता ज्यादातर अनजान है और चीजें इसी तरह होनी चाहिए,'' उन्होंने बुधवार को राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन भाषण में कहा, कई दिनों तक राष्ट्रीय मीडिया में लीक के बाद कई दिनों से तैयार ऑपरेशन शुरू करने में हो रही देरी से सेना में असंतोष है।

सार्वजनिक रूप से, इज़राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका इस बात पर ज़ोर देते हैं कि समय और कार्रवाई पर केवल इज़राइल ही निर्णय ले रहा है। वे कहते हैं, अमेरिकी भागीदारी सहायता प्रदान करने तक सीमित है (जैसे कि भूमध्य सागर में तैनात विमान वाहक) ताकि इज़राइल "खुद की रक्षा के लिए" अकेला न रह जाए, जैसा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने हमास के हमले के तुरंत बाद कहा था। राष्ट्रपति जो बिडेन ने "अपने नागरिकों को आतंकवाद से बचाने और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुरूप तरीके से ऐसा करने" के लिए इज़राइल के "अधिकार और जिम्मेदारी" को दोहराया है। व्हाइट हाउस का बयान गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी फिलिस्तीनी मौत के आंकड़ों पर बिडेन के सवाल उठाने पर विवाद के बीच आया है।
 

हालाँकि, बंद दरवाजों के पीछे, अमेरिकी उस क्षेत्रीय युद्ध से निपटने की इज़राइल की क्षमता के बारे में चिंतित हैं जो आक्रमण से शुरू हो सकता है। वास्तव में, इसकी नौसेना ने स्पष्ट रूप से हौथी मिलिशिया द्वारा, जिसका ईरान समर्थन करता है, यमन से इज़राइल के खिलाफ लॉन्च की गई मिसाइलों और ड्रोनों की एक श्रृंखला को रोकने की सूचना दी।
 

विभिन्न विश्लेषकों के अनुसार, यह आक्रमण में देरी करने वाले मुख्य कारकों में से एक है। लेकिन वाशिंगटन न केवल गाजा पर पूरी ताकत लगाने से पहले अपने सहयोगी की मदद करना चाहता है। अमेरिकी सरकार का लक्ष्य गाजा में बचे कम से कम 224 बंधकों को मुक्त कराने के लिए कतर की मध्यस्थता से बातचीत को सफल निष्कर्ष पर पहुंचाना है,

जिनमें से कुछ अमेरिकी नागरिक भी हैं। पिछले सप्ताहांत से, हमास ने चार को मुक्त कर दिया है: एक अमेरिकी मां और बेटी, और दो बुजुर्ग इजरायली महिलाएं। कतर वर्तमान में विदेशी पासपोर्ट वाले लगभग 50 बंधकों के एक बड़े पैकेज पर काम कर रहा है।