Logo

सर्दियों में मौसमी सब्जियों को खाने से मिलता है गजब का फायदा

Image
Image taken from Google.com

सर्दियों में मौसमी सब्जियों को खाने से मिलता है गजब का फायदा

सर्दियों में फिट और तंदुरुस्त रहना काफी चैलेंजिंग होता है, इसमें वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए जमकर सब्जियों का सेवन करना चाहिए, क्योंकि सब्जियों में तमाम पोषक तत्व होते हैं, जो नेचुरल तरीके से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

बता दें कि मौसमी सब्जियां खाने से ठंड का असर कम हो सकता है। इस वक्त पालक, गाजर और चुकंदर समेत कुछ सब्जियां सेहत के लिए रामबाण होती हैं। अगर इनका नियमित रूप से सेवन किया जाए, तो शरीर को  मजबूत बनाया जा सकता है। सब्जियों  में आवश्यक विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से बचाते हैं और पोषक तत्वों की कमी पूरी करते हैं। साथ ही सर्दियों के मौसम में ये सब्जियां शरीर को गर्म रखने में मदद कर सकती हैं। बता दें कि स्वस्थ रहने के लिए सभी को प्रतिदिन 2 से 3 कप सब्जियां जरूर खानी चाहिए। आईये जानते हैं कि कौन सी सब्जियां हैं, जिनका सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए ?

 पालक को सबसे पावरफुल सब्जियों में शुमार किया जाता है, जो हरी पत्तेदार होती है और इसे सर्दियों में सुपरफूड कहा जाता है।   डाइटिशियन की मानें तो पालक विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम का खजाना है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और बीमारियों से बचाता है।

गाजर को सर्दियों में बेहद चमत्कारी माना जा सकता है, जिसमें बीटा-कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है। गाजर से आंखों की रोशनी तेज होती है और इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है। साथ ही सर्दियों में गाजर खाने से वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा कम हो सकता है.

 ठंड के मौसम में मूली सुपरफूड है। मूली विटामिन बी और विटामिन सी के साथ-साथ पोटेशियम का बढ़िया स्रोत है। यह लिवर को साफ करती है और किडनी को हेल्दी रखने में मदद करती है।

 हरी मटर खाने से भी सेहत दुरुस्त हो सकती है। हरी मटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर, जिंक, विटामिन्स और मिनरल्स  होता है। हरी मटर पेट की समस्याएं दूरी करती है और फ्री रेडिकल्स को बेअसर करती है।

 चुकंदर को शरीर के लिए वरदान माना जा सकता है। चुकंदर ब्लड प्रेशर और  हार्ट डिजीज को कम करने में असरदार होता है ।यह शरीर में नई जान डाल सकता है।