Logo

सुबह के खाने का असर पूरे दिन रहता है, सोच समझकर हेल्दी नाश्ता करें

Image
Image taken from Google.com

सुबह के खाने का असर पूरे दिन रहता है, सोच समझकर हेल्दी नाश्ता करें

सवेरे का नाश्ता पूरे दिन की उर्जा और स्फूर्ति में सहायक होता है, इसलिए सवेरे का नाश्ता हमेशा हेल्दी रखें। बड़े-बुजुर्गों ने कहा भी है कि नाश्ता एकदम अच्छा और हेल्दी होना चाहिए, क्योंकि यह पूरे दिन का पहला मील होता है।

 

नाश्ता हेल्दी और अच्छा हो तो यह आपके पेट की पाचन क्रिया के साथ ही शरीर को पूरे दिन एक्टिव भी रखता है। दूसरी तरफ बिना सोचे-समझे खाली पेट कुछ भी खा लेने  से तुंरत भूख लग सकती है और इसका असर आपके दांत पर भी पड़ेगा। अक्सर कहा भी जाता है कि दिन की शुरुआत सही ब्रेकफास्ट और फूड आइटम के साथ करना चाहिए, ताकि पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहें।

 

ऐसे फूड आइटम जिसे सुबह खाली पेट ब्रेकफास्ट के दौरान खाना चाहिए, वे हैं-

दिन की शुरुआत मोटे अनाज या ज्यादा फाइबर से भरपूर खाने से करें.  फल, ड्राई फ्रूट्स और दलिया के साथ अगर आप दिन की शुरुआत करेंगे तो और भी अच्छा रहता है। 

साबुत अनाज के विकल्प चुनें, जैसे नट बटर के साथ साबुत गेहूं का टोस्ट या सब्जियों और लीन प्रोटीन के साथ घर का बना नाश्ता रैप करें।

हाई कैलोरी सामग्री आपको अपने दिन की शुरुआत के लिए आवश्यक पूरे दिन एनर्जी देती है। सब्जियों के साथ तले हुए अंडे या नाश्ते के लिए क्विनोआ बाउल जैसे ग्रिल्ड या बेक्ड खाना बेस्ट है। 

टर्की या चिकन ब्रेस्ट जैसे कम प्रोटीन वाले मांस ही खाने चाहिए। टोफू स्क्रैम्बल या पौधे-आधारित सॉसेज जैसे वेजिटेरियन खाने ज्यादा अच्छे होते हैं।

पानी, हर्बल चाय या बिना चीनी वाले पेय पदार्थों से दिन की शुरुआत करें। यदि आप कॉफ़ी लवर हैं, तो इसे कम दूध या शहद या दालचीनी जैसे प्राकृतिक स्वीटनर के साथ ले सकते हैं।

 

ऐसे फूड आइटम जिसे सुबह खाली पेट ब्रेकफास्ट के दौरान नहीं खाना चाहिए, वे हैं-

चीनी

चीनी की मात्रा ज्यादा हो. नाश्ते में चीनी के आइटम इसलिए भी खाने से मना किया जाता है क्योंकि इसे खाने के बाद आपको थकान महसूस होगी साथ ही भूख लग सकती है।

मैदा

मीठी पेस्ट्री और डोनट्स: पेस्ट्री और डोनट्स नाश्ते के लिए स्वादिष्ट हैं,  लेकिन पौष्टिक नहीं हैं।

रिफाइन शुगर

रिफाइन शुगर और अनहेल्दी फैट से भरपूर खाना शरीर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।  

तली-भूनी चीजेंं

तले हुए अंडे, बेकन, या हैश ब्राउन जैसी चीजें पारंपरिक नाश्ते की तरह लग सकती हैं, लेकिन उनकी चिकनाई असुविधा और सुस्ती का कारण बन सकती है। तले हुए खाद्य पदार्थ आपके पाचन तंत्र के लिए ठीक नहीं है।

प्रोसेस्ड मीट

सॉसेज और बेकन जैसे फैट से भरपूर मांस में आमतौर पर सोडियम, अनहेल्दी फैट और सैचुरेशन की मात्रा अधिक होती है। इन मांस को रोजाना खाने से दिल की बीमारी का जोखिम बढ़ता है।

सॉफ्ट ड्रिंक

फलों के जूस, एनर्जेटिक ड्रिंक और मीठे कॉफी पेय जैसे पेय पदार्थों में अक्सर अत्यधिक मात्रा में चीनी होती है।  इससे काफी ज्यादा कैलोरी  बढ़ सकता है। 

Related Posts

Nature's Beauty

water wastage

Landslides